UPTAC counselling 2024: काउंसलिंग राउंड-2 के लिए सीट आवंटन परिणाम uptac.admissions.nic.in पर जारी, जानें राउंड 3 की प्रक्रिया

UPTAC COUNSELLING 2024: UPTAC राउंड 2 का रिजल्ट देखने के लिए लॉगिन आईडी विवरण के साथ दी गयी सिक्योरिटी पिन संख्या भी दर्ज करनी होगी इसके बाद ही कैंडिडेट्स अपने परिणाम की प्रति निकाल सकते हैं

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-08-16 11:37 GMT

UPTAC 2024: एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय AKTU द्वारा 16 अगस्त को बीटेक 2024 काउंसलिंग राउंड 2 के लिए सीट आवंटन रिजल्ट की घोषणा करेगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्टरेशन कराने वाले कैंडिड्ट्स अधिकृत वेबसाइट - uptac.admissions.nic.in. के माध्यम से राउंड 2 के लिए सीट आवंटन परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं । कैंडिडेट्स को UPTAC 2024 राउंड 2 सीट आवंटन रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि उनके आवेदन संख्या सिक्योरिटी कोड और जन्म तिथि दर्ज करने हैंI 

स्वीकृति शुल्क की तिथि

काउंसलिंग कार्यक्रम के अनुसार, चयनित किए गए कैंडिडेट्स को चॉइस फिलिंग के लिए 19 अगस्त स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना है । अभ्यर्तीयों के पास 19 अगस्त तक अपनी सीटें वापस लेने का ऑप्शन है।

राउंड 3 चॉइस-फिलिंग इस दिन से शुरू होगी

UPTAC 2024 राउंड 3 के लिए चॉइस फिलिंग 20 अगस्त से 21 अगस्त तक संचालित रहेगी AKTU राउंड 3 सीट आवंटन परिणाम 23 अगस्त को घोषित होंगे । कैंडिडेट्स को 25 अगस्त तक राउंड 3 स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा।

राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम के बाद आगे का प्रोसेस

UPTAC राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम के बाद कैंडिड्ट्स को आगे दिए गए कुछ फॉरमैलिटीज को पूरा करना होगा
1-यदि कैंडिडेट आवंटित सीट से संतुष्ट हैं और आगे राउंड 3 में भाग नहीं लेना चाहते हैं, तो "फ्रीज" विकल्प चुनें। फ्रीज करने से सीट लॉक हो जाएगी और अगले राउंड में-कैंडिडेट्स की भागीदारी समाप्त हो जाएगी।
2-कैंडिडेट्स वर्तमान आवंटन से संतुष्ट हैं, लेकिन फिर भी अगले राउंड में बेहतर विकल्प के लिए प्रयास करना चाहते हैं, तो "फ्लोट" ऑप्शन चुनना होगा । यह कैंडिडेट्स द्वारा चुनी गयी वर्तमान सीट के इंट्रेस्टेड विकल्प को बनाए रखता है, और आगे के राउंड में बेस्ट ऑप्शन चुनने के लिए विचार करने की अनुमति देता है।
3-अगर कैंडिडेट संस्थान के विकल्प से खुश हैं लेकिन उसी संस्थान में कोई दूसरा कोर्स करना चाहते हैं, तो "स्लाइड" विकल्प चुनें। इससे कैंडिडेट्स की सीट तो बनी रहती है लेकिन अगर कोई पसंदीदा कोर्स उपलब्ध हो तो उसी कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।
4-यदि उपरोक्त प्रक्रिया फॉलो नहीं करना चाहते हैं तो कैंडिडेट्स सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज़ सटीक और पूर्ण हैं।
5-कैंडिडेट अपनी सीट "फ्रीज" करने का निर्णय लेते हैं, तो कैंडिड्ट्स अपना प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर आवश्यक सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान कर सकते है ।
6-शुल्क भुगतान पूरा करने के बाद कैंडिडेट्स आगे की प्रवेश औपचारिकताओं के लिए आवंटित संस्थान में भौतिक रूप से रिपोर्ट करना पड़ सकता है, जो कि UPTAC द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सुनिश्चित होगा ।

Tags:    

Similar News