Jhansi News: मतगणना पर ड्रोन के माध्यम से रखी जाएगी नजर, जिलाधिकारी व एसएसपी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

Jhansi News: झांसी के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा ने मतगणना स्थल भोजला मंडी का निरीक्षण किया और तैयारियों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Report :  B.K Kushwaha
Report :  Ravindra Singh
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-08 16:18 GMT

Jhansi News: विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2022 (UP Election 2022) की मतगणना हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा (Senior Superintendent of Police Shivhari Meena) ने मतगणना स्थल भोजला मंडी का निरीक्षण किया और की जा रही तैयारियों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त विधानसभाओं में मतगणना के दौरान ड्रोन के माध्यम से भी शतक दृष्टि बनाए रखी जाए, ताकि छोटी सी छोटी घटना को देखा जा सके और कार्रवाई की जा सके।

वीडियो ग्राफर करेगा पल-पल की रिकॉर्डिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी ने 10 मार्च 2022 को होने वाली मतगणना की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मतगणना पूर्णतया पारदर्शी और सीसीटीवी कैमरे की नजर में संपन्न होगी, सीसीटीवी कैमरे की लोकेशन इस तरह से हो कि विधानसभा की 14 टेबिल की निगरानी की जा सके इसे अवश्य सुनिश्चित कर लें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक आरओ के साथ एक वीडियो ग्राफर भी साथ रहेगा जो पल-पल की रिकॉर्डिंग करेगा।


तलाशी के बाद मतगणना अभिकर्ता प्रवेश कर सकेंगे मतगणना स्थल पर

डीएम ने कहा कि प्रत्याशी / उनके निर्वाचन अभिकर्ता / मतगणना अभिकर्ता अपने नियत स्थान से ही प्रवेश करेंगे, उन्हें तलाशी के बाद ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। सभी को मतगणना प्रारम्भ के दो घंटा पहले मतगणना स्थल पर पहुंचना होगा। प्रत्याशी / उनके निर्वाचन अभिकर्ता / मतगणना अभिकर्ता प्रवेश करते समय अपना मतगणना पास / परिचय पत्र लगाकर ही प्रवेश करेंगे, परिचय पत्र ना होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतगणना स्थल के प्रवेशद्वार पर सीआईएसएफ की तैनाती रहेगी।

मतगणना स्थल पर कैमरे व मोबाइल मिला तो होगी कार्रवाई

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला अधिकारी ने बताया कि मतगणना हाल में मोबाइल फोन / अन्य इलैक्ट्रानिक उपकरण/ कैमरा / माचिस / ज्वलनशील / धूम्रपान सामग्री लेकर प्रवेश वर्जित है, उन्होंने कहा कि मीडिया पर्सन भी अपने कैमरे मोबाइल फोन मीडिया सेंटर तक ही ला सकेंगे,मतगणना स्थल पर कैमरे मोबाइल फोन आदि वर्जित हैं। यदि जांच के दौरान उक्त सामग्री पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

आरओ की टेबल पर डाटा फीडिंग के कार्य का निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने भ्रमण के दौरान बताया कि मतगणना हेतु प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबिल+ 01 टेबिल रिटर्निंग ऑफिसर की होगी, इसके अतिरिक्त और जवाबी काउंटिंग पर अपनी नजर बनाए रखेंगे। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे इस ढंग से लगाए जा रहे हैं कि सभी विधानसभाओं की मतगणना टेबल कवर की जा सके ताकि छोटी सी छोटी घटना की रिकॉर्डिंग हो और कहीं पर भी गड़बड़ी पाए जाने पर उसे तुरंत ही ठीक किया जा सके। उन्होंने अपनी निरीक्षण के दौरान विधानसभाओं की मतगणना टेबिल पर जाकर कैमरे की लोकेशन को देखा, इसके साथ ही उन्होंने आरओ की टेबल पर डाटा फीडिंग के कार्य का भी निरीक्षण किया।

मतगणना की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की कार्रवाई का गंभीरता से निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मतगणना हेतु प्रत्येक टेबिल पर एक मतगणना सुपरवाइजर / एक मतगणना सहायक / एक मतगणना माइक्रोआब्जर्वर / एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक आरओ के पास पोस्टल बैलेट के मतगणना हेतु एक मतगणना सुपरवाइजर / एक मतगणना सहायक / एक मतगणना माइक्रोआब्जर्वर / एक वीडियोग्राफर रहेंगे, ताकि मतगणना के दौरान पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में मतगणना हाल में आर०ओ० / ए०आर०ओ० टेबिल पर सर्वप्रथम सर्विस / पोस्टल बैलेट की गणना वीडियो कैमरे के सामने प्रारम्भ होगी, गणना के पश्चात पोस्टल बैलेट की फीडिंग भी किया जाना सुनिश्चित किया जाए।


उन्होंने बताया कि साथ ही साथ थोड़े अंतराल के उपरान्त विधानसभा वार बनाये गये स्ट्रांग रूम से मतदान उपरान्त सील्ड ईवीएम (कन्ट्रोल यूनिट) को मतदेय स्थलवार गणना हाल में निश्चित टेबिल पर लाया जायेगा, तदोपरान्त ईवीएम (कन्ट्रोल यूनिट) को सम्बन्धित गणना अभिकर्ताओं को दिखाते हुए प्रत्येक गणना टेबिल पर मतदेय स्थलवार / चक्रवार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के कन्ट्रोल यूनिट से गणना परिणाम प्राप्त किये जायेंगे, इस दौरान मतगणना की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी।

महत्वपूर्ण स्थानों पर सीआईएसएफ जवान रहेंगे तैनात

उन्होंने निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम से ईवीएम को टेबिल तक ले जाने हेतु जो बैरिकेडिंग तैयार की गई है, उस बेरीकेटिंग के एंट्री प्वाइंट पर सीआईएसएफ मुस्तैद रहेगी इसके अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर भी सीआईएसएफ के जवान तैनात रहेंगे। उन्होंने भ्रमण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे स्थान जहां पर बैरिकेडिंग को और मजबूत किए जाने की आवश्यकता है उसे तत्काल मजबूती प्रदान की जाए।


Hamirpur: डीएम व एसपी ने मतगणना संबंधी की प्रेस वार्ता, जारी की एडवाइजरी

Hamirpur News: विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 (UP Election 2022) के अंतर्गत 10 मार्च 2022 को सम्पन्न होने वाली मतगणना के संबंध में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण (District Magistrate Dr. Chandra Bhushan) व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित (Superintendent of Police Kamlesh Kumar Dixit) ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में प्रेस वार्ता की।

प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण (District Magistrate Dr. Chandra Bhushan) ने अवगत कराया कि 10 मार्च को मतगणना का कार्य प्रातः8 बजे से मंडी स्थल सुमेरपुर में संपन्न होगा। मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व प्रातः 6 बजे मतगणना कर्मिकों का रेंडमाइजेशन किया जाएगा। रेंडमाइजेशन के पश्चात में टेबलवार मतगणना कर्मी आवंटित होगें। तत्पश्चात प्रातः 7 बजे स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना का पूरा कार्य पूरी पारदर्शिता से कराया जाएगा।

मतगणना केंद्र में 14 टेबल के ऊपर होगी मतगणना

डीएम ने बताया कि हमीरपुर व राठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए अलग-अलग पंडाल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना हाल में काउंटिंग एजेंट निर्धारित टेबल के अतिरिक्त अन्यत्र कहीं नहीं बैठेंगे और न ही भ्रमण करेंगे, इस पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान खाने पीने की व्यवस्था के लिए एजेंटों के 1 या 2 लोगों के लिए पास दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि बिना वैध पास के मतगणना हाल में प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना हाल में धूम्रपान पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। मोबाइल फोन / कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर पूर्णता प्रतिबंध होगा। मतगणना में फोटोग्राफी के लिए निर्धारित सीमा से ही फोटोग्राफिक की जाएगी। मतगणना केंद्र में 14 टेबल के ऊपर मतगणना होगी। प्रत्येक टेबल पर 4 कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। प्रत्येक 4 टेबल पोस्टर्ल पर 72 कर्मचारी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन काउंटिंग तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

जनपद में धारा 144 लागू, विजय जुलूस पर प्रतिबंध

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में धारा 144 लागू है। अतः मतगणना के समय या बाद में किसी भी प्रकार का विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा तथा मतगणना स्थल या उसके आसपास किसी भी प्रकार की नारेबाजी पूर्णतया वर्जित रहेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना संबंधी समस्त कार्य सीसीटीवी /वीडियोग्राफी की निगरानी में संपन्न किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहा कि मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ संपन्न कराया जाएगा इसमें सभी के द्वारा सहयोग किया जाए। ऐसे व्यक्ति को ही काउंटिंग कर्मचारी नियुक्त किया जाए जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगी हो।

मतगणना में तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था : एसपी

वही पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित (Superintendent of Police Kamlesh Kumar Dixit) ने बताया कि मतगणना में तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। जनपद में सीपीएमएफ सहित पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल मौजूद हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना के समय किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न की जाए, न ही धारा 144 का उल्लंघन किया जाए अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिस प्रकार जनपद में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न हुआ है, उसी प्रकार मतगणना को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में सभी के द्वारा सहयोग किया जाए ।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News