एक ऐसा कलाकार जो अपनी आंखों से ही कह देता था पूरी बात

मौत से जिंदगी की जंग लड़ते हुए आज जब इस अभिनेता ने अपनी आंखें मूंदी तो उनके फैंस को यही लगा कि ये भी इरफान खान के अभिनय का एक हिस्सा है अभी आँखें खोलकर खड़े हो जाएंगे।

Update: 2020-04-29 07:54 GMT
एक ऐसा कलाकार जो अपनी आंखों से ही कह देता था पूरी बात

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। एक ऐसा कलाकार जिसकी आँख, नाक, भौंह, ओंठ सब अभिनय करते थे। वह साधारण सा दिखने वाला कलाकार न तो कभी अपने अभिनय को लेकर इठलाता था और न ही कभी ग्लैमर का स्टारडम उसकी जिंदगी में उतरा। उसको तो बस एक नशा था, हर किरदार को खुद में उतारकर जीवन्त अभिनय साकार करने का। मौत से जिंदगी की जंग लड़ते हुए आज जब इस अभिनेता ने अपनी आंखें मूंदी तो उनके फैंस को यही लगा कि ये भी इरफान खान के अभिनय का एक हिस्सा है अभी आँखें खोलकर खड़े हो जाएंगे।

 

ये भी पढ़ें...छोड़ गए इरफान: अभी तो मां से हुए थे जुदा, अब दुनिया को कहा अलविदा

बुरी खबर का विश्वास ही नहीं हो

उनके चाहने वालों को इस बुरी खबर का विश्वास ही नहीं हो रहा था। जिसने भी सुना वह इसे सच मानने को तैयार ही नही था लेकिन जब हकीकत से रूबरू हुए तो उनके फेंस की आंखे छलछला उठी।

इरफान खान का जन्म जयपुर में हुआ था। इरफान जब एम.ए. की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्हें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्कालरशिप प्राप्त हुई थीा उनका विवाह सुतापा सिकदर से हुई जिनसे उन्हें दो बच्चे बाबिल और आर्यना हैं।

इरफान अली खान हिन्दी अंग्रेजी फिल्मों, व टेलीविजन के एक अभिनेता थें। वह बालीवुड और हालीवुड के मंझे हुए अभिनेता थे। उन्होने द वारियर, मकबूल, हासिल, द नेमसेक, रोग जैसी फिल्मों मे अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

टेलीविजन सीरियल्स से हुई करियर की शुरूआत

उनके करियर की शुरूआत टेलीविजन सीरियल्स से हुई थीा अपने शुरूआती दिनों में वे ‘चाणक्य’, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए।

उनके फिल्मी करियर की शुरूआत फिल्म सलाम बाम्बे से एक छोटे से रोल के साथ हुईा इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटे बड़े रोल किए लेकिन असली पहचान उन्हें मकबूल, रोग, लाइफ इन अ मेट्रो, स्लमडॉग मिलेनियर, पान सिंह तोमर, द लंचबाक्स जैसी फिल्मों से मिली।

ये भी पढ़ें...जब अपनी हार देख बौखला गया बेईमान पाकिस्तान, करने लगा ऐसी हरकत

फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार

इरफान खान को ‘हासिल’ फिल्म के लिये उन्हे वर्ष २००४ का फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। उन्होंनें बालीवुड की ३० से ज्यादा फिल्मों मे अभिनय कर चुके हैं।

वह ए माइटी हार्ट’, ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ और ‘द अमेजिंग स्पाइडर मैन’ फिल्मों मे भी काम कर चुके हैं। ‘पान सिंह तोमर’ फिल्म उनकी सुपरहिट फिल्म थी।

2011 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया

केन्द्र में जब मनमोहन सिहं की सरकार थी तो उन्हे वर्ष 2011 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 60वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2012 में इरफान खान को फिल्म पान सिंह तोमर में अभिनय के लिए श्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया।

इरफान खान भारतीय फिल्म अभिनेता हैं और वे बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय के लिए याद किया जाता रहेगा। वे अपने हॉलीवुड फिल्मों में किए गए कामों की वजह से भी जाने जाते थें। उन्हें तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। दर्शक ऐसा मानते हैं कि वे अपनी आंखों से ही पूरा अभिनय कर देते हैं और यही उनकी विशेषता थी।

ये भी पढ़ें...कोरोना का खौफ: यहां भारी मात्रा में मृत पाए गए चमगादड़, गिनती जारी

Tags:    

Similar News