Irrfan Khan Birthday: इरफान खान की ये 10 बेस्ट फिल्मों ने बनाया उन्हें सुपरस्टार, शानदार ऐक्टिंग

Irrfan Khan Birthday: "शराफत की दुनिया का किस्सा ही खत्म अब जैसी दुनिया वैसे हम" इस डायलॉग इन हर किसी को उनका दीवाना बना दिया था

Report :  Anupma Raj
Update: 2023-01-07 01:30 GMT

Irrfan Khan (Image: Social Media)

Irrfan Khan Birthday: इरफान खान बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम जो अपने अभिनय के दम पर फैंस को सिनेमाघरों तक आने पर मजबूर कर दें। "शराफत की दुनिया का किस्सा ही खत्म अब जैसी दुनिया वैसे हम" इस डायलॉग इन हर किसी को उनका दीवाना बना दिया था क्योंकि वो पर्दे पर अभिनय नहीं करते थे बल्कि उस किरदार को रीयल में जीते थे। आज इरफान भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी फिल्में और डायलॉग आज भी हमारे जेहन में हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं इरफान खान की उन 10 फिल्मों पर जिसे आज भी फैंस देखना पसंद करते हैं:

इरफान खान की 10 बेस्ट फिल्में (10 best films of Irrfan Khan)

लाइफ ऑफ पाई (Life of Pi)

फिल्म लाइफ ऑफ पाय से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले और करोड़ों फैंस कमाने वाले दिवंगत अभिनेता इरफान खान को उनके किरदार के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

इस फिल्म ने चार ऑस्कर अवॉर्ड जीते। 

बिल्लू बार्बर (Billu Barber)

साल 2009 में आई फिल्म बिल्लू बार्बर में शाहरुख खान के साथ नजर आने वाले इरफान खान ने काफी तारीफें बटोरीं थीं।

इस फिल्म में इरफान ने एक बार्बर का रोल निभाया था, इस फिल्म में उनकी अभिनय को देख कर क्रिटिक्स तक ने उनको खूब सराहा था। इरफान का यह किरदार भी लोगों को हमेशा याद रहने वाला है।

पान सिंह तोमर (Pan Singh Tomar)

पान सिंह तोमर इरफान खान की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। बता दें इस फिल्म के लिए इरफान को राष्ट्रीय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

इस फिल्म में इरफान ने एक ऐसे सैनिक का किरदार निभाया था जो सामाजिक प्रताड़ना की वजह से बागी बन जाता है। इरफ़ान के इस रोल को हमेशा याद किया जाएगा।

पीकू (Piku)

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और डिंपल क्वीन दीपिका पादुकोण के साथ इरफान ने पीकू में काफी बेहतरीन एक्टिंग किया था। यह फिल्म भी काफी शानदार है।

इरफान द्वारा इस फिल्म में किए गए एक्टिंग ने एक्टर के लिए लोगों के दिलों में जगह बन गया, जिसको आज भी फैंस याद करते हैं, खासकर वह टॉयलेट वाला सीन।

मदारी (Madari)

मदारी फिल्म में इरफान ने एक ऐसे पिता का किरदार निभाया था जो अपने बेटे के एक्सीडेंट के बाद पूरे सिस्टम को बंदर की तरह नचाता है और बदला लेता है।

यह फिल्म काफी जबरदस्त थी और इरफान की एक्टिंग की तारीफ हुई थी। आज भी इस फिल्म को फैंस देखना पसंद करते हैं।

हिंदी मीडियम (Hindi Medium)

ऐसा नहीं था कि इरफान सिर्फ गंभीर रोल ही करते थें, उनका कॉमिक स्टाइल भी फैंस को पसंद आया। इरफान ने अपने गंभीर रोल वाले छवि को हिंदी मीडियम फिल्म में तोड़ा और उनका कॉमिक अंदाज दिखा। बता दें इस फिल्म के जरिए शिक्षा व्यवस्था पर तंज कसा गया था।

दरअसल इस फिल्म की सीक्वल 'अंग्रेजी मीडियम' इरफान खान की आखिरी फिल्म थी। इन दोनों ही फ़िल्मों में इरफ़ान का एक्टिंग दमदार रहा और आज भी फैंस की फेवरेट लिस्ट में शामिल हैं।

तलवार (Talwar)

तलवार फिल्म एक रीयल कहानी पर आधारित एक इन्वेस्टिगेटिव ड्रामा फिल्म है। जो आरुषि तलवार हत्याकांड पर बनाई गई थी।

दरअसल इस फिल्म में इरफान एक सीबीआई ऑफिसर की भूमिका में थे। उनकी शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें सराहा गया था।

द लंच बॉक्स (The Lunchbox) 

साल 2013 में रिलीज हुई ये फिल्म एक बहुत ही प्यारी सी मिडिल एज्ड लव स्टोरी है। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे एक लंचबॉक्स के जरिए दो लोगो के बीच खूबसूरत संवाद होती है और यही इस फिल्म की खास बात है।

इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निम्रत कौर भी मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म ने दर्शकों के दिल को छू लिया था।

मकबूल (Maqbool)

मकबूल इरफान खान की उन फिल्मों में से एक है जिसने उनको एक अभिनेता के तौर पर पहचान दिलाई थी।

इस फिल्म में उनके साथ पंकज कपूर जैसे दिग्गज अभिनेता भी नजर आए थे। इस फिल्म की कहानी काफी रोचक है।

जुरासिक वर्ल्ड (Jurassic world)

जुरासिक वर्ल्ड' इरफान के करियर की एक यादगार फ़िल्म रही क्योंकि इस फ़िल्म के रिलीज के वक्त इरफान फ्लोरेंस के मेयर द्वारा सम्मानित किए गए थे, जोकि उनके लिए एक बहुत बड़ी बात थी।

आपको बता दें कि इस फिल्म में इरफान की अभिनय को लेकर हॉलीवुड निर्देशक कॉलिन ट्रेवोर ने भी उनकी ख़ूब तारीफ़ भी की थी। फैंस आज भी इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं।


Tags:    

Similar News