नलिनी जयवंत ने फिल्म इंडस्ट्री पर किया राज, 3 दिनों तक घर में पड़ी थी लाश

हिंदी सिनेमा की खूबसूरत और दिलकश अदाकारा नलिनी जयवंत ने हर किसी का दिल जीता। फिल्मों में नलिनी जयवंत ने लीड रोल किया हो या सपोर्टिंग रोल उन्हें उतना ही प्यार मिला। नलिनी जयवंत का जन्म 1926 में मुंबई में हुआ था।

Update:2021-02-18 12:21 IST
नलिनी जयवंत ने इंडस्ट्री पर किया राज, काजोल-रानी से था ख़ास रिश्ता

मुंबई: हिंदी सिनेमा की खूबसूरत और दिलकश अदाकारा नलिनी जयवंत ने हर किसी का दिल जीता था। फिल्मों में नलिनी जयवंत ने लीड रोल किया हो या सपोर्टिंग रोल उन्हें उतना ही प्यार मिला। नलिनी जयवंत का जन्म 1926 में मुंबई में हुआ था। वह अभिनेत्री नूतन और तनुजा की मां थी।

काजोल और रानी मुखर्जी की नानी

40 और 50 के दशक में इस अभिनेत्री ने कई फिल्मों में काम कर अपना अलग ही मुकाम हासिल किया था। एक्ट्रेस नलिनी जयवंत एक्ट्रेस शोभना समर्थ की कजिन थीं। शोभना समर्थ काजोल और रानी मुखर्जी की नानी थीं और इस हिसाब से नलिनी जयवंत का मुखर्जी और समर्थ परिवार से खास रिश्ता था।

करियर की शुरुआत

आपको बता दें, नलिनी जयवंत ने अपनी करियर की शुरुआत 1941 में की थी । जिसके बाद 'समाधि' और 'संग्राम' जैसी फिल्मों से वह टॉप की स्टार बन गई थीं। फिल्मों में अशोक कुमार के साथ उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया। इस जोड़ी ने काफिला, जलपरी, लकीरें, मिस्टर एक्स और तूफान में प्यार कहां जैसी फिल्मों में काम किया। जिसके चलते वह हिंदी सिनेमा पर उस वक़्त राज कर रही थीं।

18 साल बाद की वापसी

60 के दशक आते आते नलिनी ने फिल्मों से सन्यास ले लिए जिसकी वजह किसी को नहीं पता। जिसके बाद वो अपनी निजी जिंदगी में बिजी हो गईं। लेकिन एक कलाकार अपने कला से कभी दूर नहीं रह सकता। जिसके चलते 18 साल बाद एक बार फिर फिल्मों में वापसी की, लेकिन इस बार उन्हें वैसा माहौल नहीं मिला । अब उन्हें लीड कैरेक्टर रोल एम् एक फिल्म में काम किया जिसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री हमेशा के लिए छोड़ दी।

मौत की नहीं लगी भनक

प्रोफेशनल जिंदगी में जहां नलिनी राजसी जिंदगी जी रहीं थीं वहीं असल जिंदगी बड़ी वीरान रही। नलिनी जयवंत का जैसे सभी ने साथ छोड़ दिया था। कोई उनकी खोज-खबर लेने वाला नहीं था। सालों तक वो यूं ही गुमनाम और अकेली रहीं। फिल्म इंडस्ट्री और नलिनी के अपनों ने उनका साथ किस कदर छोड़ दिया था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब उनकी मौत हुई तो किसी को भी पता नहीं चला यहां तक कि पड़ोसियों को भी।

बता दें, कि अभिनेत्री की लाश तीन दिन घर में पड़ी रही। उन तीन दिनों तक ना तो घर में कोई आया और ना ही कोई बाहर गया। उस अंधेरे में नलिनी जयवंत रुखसत हो गईं और लाश वहीं पड़ी रही।

ये भी पढ़ें : Nimmi B'day: अखबारों पर छाई The Unkissed Girl of India, जानें इसकी कहानी

Tags:    

Similar News