Neha Singh Rathore: जानिए कौन हैं भोजपुरी सिंगर नेहा सिंह राठौर, पुलिस की नोटिस के बाद जिनके पति को निकाला गया नौकरी से

Neha Singh Rathore: भोजपुरी लोक गायिका नेहा सिंह राठौर को उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोटिस भेजा है, क्या आप जानते हैं नेहा सिंह राठौर आखिर हैं कौन ?

Update: 2023-02-25 01:21 GMT

Neha Singh Rathore (Image Credit-Social Media)

Neha Singh Rathore: भोजपुरी लोक गायिका नेहा सिंह राठौर को उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोटिस भेजा है, जो उनके वीडियो 'यूपी में का बा' के लिए काफी लोकप्रिय हुईं थीं। साथ ही अब इस गाने का सेकंड वर्ज़न सामने आया है। जिसके बाद यूपी सरकार और पुलिस हरकत में आ गयी है। क्या आप जानते हैं इस गाने को पॉपुलर बनाने वाली और इसे गाने वाली सिंगर नेहा सिंह राठौर आखिर हैं कौन ? तो चलिए जानते हैं इस भोजपुरी लोक गायिका के बारे में।

कौन हैं भोजपुरी लोक गायिका नेहा सिंह राठौर

25 वर्षीय बिहार के कैमूर जिले के जंदाहा गांव में पली-बढ़ी नेहा सिंह राठौर ने शुरआत में फोन पर शूट किए गए अपने YouTube वीडियो के लिए लाखों की संख्या में फॉलोवर्स बनाए। वो अपने गीतों को लिखती और संगीत देती रहीं। फरवरी 2022 में मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि "वो ब्लाउज हुक और लहंगे के तार" से भोजपुरी गाने की छवि को मुक्त करने की उम्मीद करती हैं। उस समय, वो बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी और अपने काम के विस्तार के लिए घर से दूर वाराणसी के एक छात्रावास में रह रही थी।

नेहा सिंह राठौड़ के पिता लखनऊ में एक निजी फर्म के कर्मचारी हैं, और उनके परिवार के पास एक छोटा सा खेत है। नेहा की बहन की शादी हो चुकी है और उसका एक भाई है जो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में है। राठौर ने कहा, उनकी प्रेरणा "सुनने की आवश्यकता" थी। “यदि आप एक लड़की हैं, बिहार के एक पारंपरिक परिवार में तीसरी संतान हैं, तो आप जल्दी से सीख जाती हैं कि अनसुना और अनदेखा महसूस करना कैसा होता है। आपको जोर से, आग्रहपूर्ण और कभी-कभी कठोर होना पड़ता है। उन्होंने कहा: “मेरे जैसे पारिवारिक सेट-अप में, स्कूल के बाद, लड़कों को कोचिंग और कॉलेज के लिए शहरों में भेजा जाता है, लड़कियों की शादी कर दी जाती है। मेरी बहन की शादी 19 साल की उम्र में हुई थी। मैं होनहार स्टूडेंट थी, इसलिए ग्रेजुएशन के लिए कानपुर चली गयी। उसके बाद, बी.एड था, शिक्षक बन गयी और पति का इंतजार कर रही थी। मुझे यकीन था कि ये सब मेरे मिले नहीं बना है।

क्या है पूरा मामला

भोजपुरी सिंगर नेहा सिंह राठौर के लेटेस्ट सांग को लेकर बुधवार को हंगामा हो गया, विपक्ष ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर निशाना साधा। इस महीने कानपुर देहात जिले में एक बेदखली अभियान के दौरान एक 45 वर्षीय महिला और उसकी 22 वर्षीय बेटी की मौत पर राठौड़ का गीत कथित रूप से सरकार की आलोचना कर रहा था। 16 फरवरी को टविटर पर शेयर किए गए इस एक मिनट के वीडियो में राठौर ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की आलोचना की। गाने में उन्होंने घटना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री के नाम का भी जिक्र किया है।

भोजपुरी कलाकार पहली बार 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान अपने गीत बिहार में का बा (बिहार में क्या चल रहा है) से सुर्खियों में आई थी। सत्तारूढ़ बीजेपी-जेडी (यू) ने बिहार में ई बा के साथ जवाब दिया। तब से, राठौर ने लगभग 200 गाने जारी किए हैं, जो पारंपरिक लोक गीतों के अलावा बेरोजगारी, मजदूरों, किसानों और लॉकडाउन के दौरान पलायन से संबंधित रहे।

पिछले साल उत्तर प्रदेश के चुनावों के दौरान, उनके गीत यूपी में का बा ने उन्हें और भी पॉपुलर बनाया साथ ही वो ट्रोलिंग का शिकार भी हुईं। गौरतलब है कि नेहा का ये गाना बीजेपी द्वारा भोजपुरी फिल्म स्टार और सांसद रवि किशन को चुनाव के लिए 'यूपी में सब बा' रिलीज करने के बाद किया गया था। राठौड़ ने जवाब दिया 'यूपी में का बा'। बाद में उन्होंने हाथरस बलात्कार मामले, लखीमपुरी के किसानों की मौत, और कोविड के दौरान गंगा में पाए गए शवों के बारे में बात करते हुए पार्ट 2 और 3 निकाले।

जो लोग उन पर केवल भाजपा की आलोचना करने का आरोप लगाते हैं, इसपर नेहा ने कहा, “सवाल केवल सत्ता में रहने वाले से पूछे जा सकते हैं। मैं जन कवि हूं, लोगों की कवियत्री। ' नेहा ने आगे कहा कि उनके शुरुआती गीतों में से एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के समर्थन में भी था। नेहा ने कहा, "व्यक्तिगत रूप से, मुझे कोई राजनेता पसंद नहीं है, मुझे लगता है कि वो सभी अंततः हमें धोखा ही देते हैं।"

Tags:    

Similar News