संगीतकार रवि थे इलेक्ट्रीशियन: ऐसे बनाई इंडस्ट्री में पहचान, शादियों में बजते हैं गाने

हम सभी ने शादियों में आज मेरे यार की शादी है.. गाना तो ज़रूर सुना होगा जिसकी धुन पर सालों से हम नाचते आए हैं। ख़ास कर जब बाराती आते हैं तो उन्हें बैंड की धुन पर आज भी इसी गाने पर नाचते देखा जाता है।

Update: 2021-03-03 06:50 GMT
इलेक्ट्रिशियन का काम करते थे संगीतकार रवि, ऐसी बनाई इंडस्ट्री में पहचान

मुंबई: हम सभी ने शादियों में आज मेरे यार की शादी है.. गाना तो ज़रूर सुना होगा जिसकी धुन पर सालों से हम नाचते आए हैं। ख़ास कर जब बाराती आते हैं तो उन्हें बैंड की धुन पर आज भी इसी गाने पर नाचते देखा जाता है। वही दुल्हन की विधाई पर बाबुल की दुआएं लेती जा ..तुझको सुखी संसार मिले गीत ही सबसे अधिक प्रचलित है। ये दोनों लोकप्रिय गीत संगीत निर्देशक रवि ने गीतों की धुन बनाई।

संगीत की कोई औपचारिक शिक्षा नहीं ली

3 मार्च, 1926 को दिल्ली में जन्म हुआ था। रवि ने संगीत की कोई औपचारिक शिक्षा नहीं ली थी, हालांकि उनकी दिली तमन्ना पार्श्व गायक बनने की थी। इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करते हुए रवि ने हारमोनियम बजाना और गाना सीखा। इसके बाद सन 1950 में वह मुंबई आ गए। 1950 में रवि ने बॉम्बे में शिफ्ट होने और एक पेशेवर गायक बनने का फैसला किया। पहले रवि बेघर थे , सड़कों पर रहा करते थे और रात में मलाड रेलवे स्टेशन पर सोते थे ।

दिए कई हिट गाने

1952 में, रवि की खोज हेमंत कुमार ने की थी, जिन्होंने उन्हें आनंद मठ से फिल्म वंदे मातरम में गायन के लिए काम पर रखा था। रवि ने कई हिट गाने दिए और इन फ़िल्मों के लिए फ़िल्मफ़ेयर नामांकन प्राप्त किए: चौदहवीं का चाँद (1960), दो बदन (1966), हमराज़ (1967), अंखें (1968), और निकाह (1982)। उन्होंने घराना (1961) और खंडन (1965) के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीते।

ये भी पढ़ें : जॉन अब्राहम ने शेयर की अपनी Bold Photo, फैंस दे रहे ऐसा रिएक्शन

सुपरहिट बीन वाली धुन

आपको बता दें, कि फिल्म ‘नागिन’ की सुपरहिट बीन वाली धुन रवि ने ही तैयार की थी जो पहली बार ‘मेरा तन डोले, मेरा मन डोले’ में इस्तेमाल हुई थी। इतने हिट देने के बाद दिल्ली से आयर रवि मुंबई के बड़े संगीतकार के रूप में उभरे। एक बार जो रवि ने सफलता कि सीढ़ी चढ़ी तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और 50 से अधिक फिल्मों में संगीत दिया। रवि को उन लोगों में माना जाता है, जिन्होंने महेन्द्र कपूर और आशा भोंसले को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें : मालदीव में 34वां बर्थडे मना रहीं श्रद्धा कपूर, पिता से मांगा से स्पेशल गिफ्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News