71वां जन्मदिन मना रहे नसीरुद्दीन शाह, इन अवॉर्ड से किया जा चुका है सम्मानित

Naseeruddin Shah birthday special: नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। साधारण सा लुक रखने वाले 71 साल के नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म जगत में वो मुकाम हासिल किया है, जहां तक पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ एक सपना है।

Newstrack :  Ashish Lata
Published By :  Monika
Update: 2021-07-20 03:33 GMT

नसीरुद्दीन शाह (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Naseeruddin Shah Birthday Special: नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। जहां आज वो अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं । नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। साधारण सा लुक रखने वाले 71 साल के नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म जगत में वो मुकाम हासिल किया है, जहां तक पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ एक सपना है।

बता दें कि नसीरूद्दीन शाह ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और फिर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया। अभिनय के इस प्रतिष्ठित संस्थान से अभिनय का विधिवत प्रशिक्षण लेने के बाद वे रंगमंच और हिन्दी फिल्मों में सक्रिय हो गए। नसीरूद्दीन शाह की फिल्मों की सूची में समानांतर और मुख्य धारा की फिल्मों का अनूठा सम्मिलन देखने को मिलता है।

नसीरूद्दीन शाह ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म निशांत से की थी। 'निशांत' एक आर्ट फिल्म थी। यह फिल्म कमाई के हिसाब से तो पीछे रही पर फिल्म में नसीरुद्दीन शाह के अभिनय की सबने सराहना की। इस के बाद नसीरुद्दीन शाह ने आक्रोश, 'स्पर्श', 'मिर्च मसाला', 'अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है', 'मंडी', 'मोहन जोशी हाजिर हो', 'अर्द्ध सत्य', 'कथा' आदि कई आर्ट फ़िल्में की। वहीं हाल ही में वह "इश्किया", "राजनीति" और "जिंदगी ना मिलेगी दुबारा" जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेर चुके हैं।

नसीरुद्दीन शाह (फोटो : सोशल मीडिया ) 

नसीरुद्दीन शाह नहीं मानते थे धर्म, की दो शादियां

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि नसीरुद्दीन शाह ने दो शादियां (Naseeruddin Shah wife)  की हैं। उन्होंने पहली शादी अपने से उम्र में 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से की थी। उस वक्त नसीरुद्दीन शाह कि आयु केवल 20 वर्ष थी, लेकिन शादी के एक साल के भीतर ही इन दोनों के रिश्ते में मनमुटाव होने लगा था। जिसके बाद दोनों ने अलग होने का फैसला किया।

वहीं मनारा से तलाक के बाद उन्होंने रत्ना पाठक के साथ शादी कर ली। रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की शादी के कुछ समय बाद ही उनकी पहली पत्नी का देहांत हो गया। रत्ना शाह और नसीर साहब दोनों का धर्म अलग है, लेकिन सभी बंधनों से परे ये दोनों आज भी साथ हैं।

नसीरुद्दीन शाह (फोटो : सोशल मीडिया ) 

नसीरुद्दीन शाह को मिले ये अवॉर्ड

नसीरूद्दीन शाह को 1987 में पद्म श्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

1979 में फिल्म 'स्पर्श' और 1984 में फिल्म 'पार' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

2006 में फिल्म 'इकबाल' के लिए नसीरुद्दीन शाह को सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

1981 में फिल्म 'आक्रोश', 1982 में फ़िल्म 'चक्र' और 1984 में फिल्म 'मासूम' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता के फ़िल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2000 में उन्हें "संगीत नाटक अकादमी अवार्ड" से सम्मानित किया गया।

Tags:    

Similar News