Pawan Kalyan के सुपस्टार बनने से लेकर राजनेता बनने तक की पूरी कहानी

Pawan Kalyan Biography And Net Worth: साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण के बारे में जाने सबकुछ कैसे पवन कल्याण बने साउथ के सुपरस्टार से लेकर राजनेता

Update:2024-06-09 11:23 IST

Pawan Kalyan Biography And Net Worth

Pawan Kalyan Biography: साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण अब ना केवल साउथ के सुपरस्टार ही रहे हैं। बल्कि वो एक सफल राजनेता भी बन चुके हैं। जिस तरह से पवन कल्याण की पार्टी जनसेना ने Lok Sabha Election 2024 में सभी सीटों पर आंध्रप्रदेश में जीत दर्ज की है। उसके बाद हर तरफ पवन कल्याण (Pawan Kalyan) के जीत के ही चर्चे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी पवन कल्याण (Pawan Kalyan) की तारीफ करते हुए कहा है कि ये पवन नहीं आँधी हैं। चलिए जानते हैं पवन कल्याण (Pawan Kalyan) के पर्सनल लाइफ के बारे में कैसे पवन कल्याण एक सुपस्टार से बने प्रसिद्ध राजनेता 

पवन कल्याण बॉयोग्राफी (Pawan Kalyan Biography In Hindi)-


  • करियर- अभिनेता, लेखक और राजनीतिज्ञ (Pawan Kalyan Career)
  • जन्म की तारीख- 2 सितम्बर 1971 (Pawan Kalyan Date Of Birth)
  • जन्मस्थान- आंध्र प्रदेश, भारत (Pawan Kalyan Birth Place)
  • पवन कल्याण के पिता का नाम- वेंकट राव कोनिडेला (Pawan Kalyan Father Name)
  • पवन कल्याण के माँ का नाम-  अंजना देवी कोनिडेला (Pawan Kalyan Mother Name)
  • पवन कल्याण के भाई-बहन- चिरंजीवी और नागेंद्र बाबू (Pawan Kalyan Brothers Name)
  • पवन कल्याण पत्नि का नाम- नंदिनी (1997 - 2007), रेनू देसाई (2009 - 2012), अन्ना लेज़नेवा (2013 - वर्तमान) (Pawan Kalyan Wife Name)

पवन कल्याण बच्चों के नाम- आध्या कोनिडाला, अकीरा नंदन (Pawan Kalyan Children Name)-

पवन कल्याण (Pawan Kalyan) का जन्म 2 सितंबर 1968 को कोनिडेला कल्याण बाबू के रूप में बापटला आंध्र प्रदेश में कोनिडेला वेंकट राव और अंजना देवी के घर हुआ था। वे नागेंद्र बाबू और चिरंजीवी के छोटे भाई है। अपने प्रशिक्षण को प्रदर्शित करने के लिए एक मार्शल आर्ट प्रदर्शनी आयोजित करने के बाद उन्होंने पवन नाम का प्रयोग किया। उन्होंने कई समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और आर्थिक रूप से आकर्षित फिल्मों में भाग लेकर तेलुगु सिनेमा में शीर्ष अभिनेताओं में से एक के रूप में अपना नाम बनाया है। इसके अलावा पवन कल्याण (Pawan Kalyan) जाने-माने कोरियोग्राफर है। पवन कल्याण (Pawan Kalyan) का गृहनगर चिराला है। वह श्री वेंकट राव और श्रीमती अंजना देवी के पुत्र थे। वह अभिनेता चिरंजीवी और नाग्रेंद्र बाबू के सबसे छोटे भाई है। जो एक निर्माता भी है। रेणु देसाई एक अभिनेत्री जिनके साथ उन्होंने बद्री और जॉनी फिल्मों में सह-अभिनय किया। इस अभिनेता की जीवनसाथी थी। पवन और रेणु देसाई के दो बच्चे हैं। एक बेटा और दूसरी बेटी है जिसका नाम अकीरा नंदन और आराध्या है। 

पवन कल्याण क्वालिफिकेशन (Pawan Kalyan Qualification)-


साउथ के सुपरस्टार और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश के नेल्लोर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल से अपनी स्कूली (Pawan Kalyan Education) पढ़ाई की ह ै। उन्होंने सिर्फ हाईस्कूल तक की ही पढ़ाई की है। वो कभी कॉलेज नहीं गए हैं। 

1996 में रिलीज़ हुई अक्कड़ अम्मयी इक्कदा अब्बायी ने कल्याण के अभिनय की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने गोकुलमलो सीता में काम किया। 1999 में उनकी फ़िल्म थोली प्रेमा में आई जिसको ए करुणाकरण ने निर्देशित किया था और जिसने राष्ट्रीय पुरस्कार के अलावा छह नंदी पुरस्कार जीते। इसके बाद पवन कल्याण ने एक के बाद एक कई सारी सुपरहिट फिल्में की, जिनकी लिस्ट काफी लंबी हैं। 2024 में पवन कल्याण की फिल्म OG और Hari Hara Veera Mallu आने वाली हैं। जोकि इस साल की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है। 

कब बने पवन कल्याण राजनेता (Pawan Kalyan Political Party)-

पवन कल्याण ने 14 मार्च 2014 में जनसेना पार्टी बनाने की पहल की और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्थित है। तेलुगु भाषा में सेना का मतलब लोगों की सेना है। उन्होंने 10 मार्च 2014 को राजनीतिक पार्टी बनाने के लिए आवेदन किया। पवन ने आखिकार 14 मार्च 2014 को माधापुर में हैदाराबाद कन्वेंशन सेंटर में पार्टी का गठन किया। दिसंबर 2014 में चुनाव आयोग ने पार्टी को मंजूरी दे दी है। 

पवन कल्याण की वाइफ (Pawan Kalyan Wife Name)-


पवन कल्याण ने 1997 में नंदिनी (Pawan Kalyan First  Wife Name) से शादी की थी। कल्याण और उनकी सह-कलाकार रेणु देसाई 2001 (Pawan Kalyan Second Wife Name) में साथ रहने लगे और उनके बेटे अकीरा नंदन का जन्म 2024 में हुआ । नंदिनी ने 2007 में मजिस्ट्रेट कोर्ट में पवन कल्याण के खिलाफ के खिलाफ द्विविवाह का मामला दर्ज किया। जिसमें उन पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने तलाक दिए बिना अपनी कोस्टार से दोबारा शादी कर ली। लेकिन सबूतों के अभाव से उनको विशाकापत्तनम कोर्ट ने बरी कर दिया। उसके बाद 2009 में पवन कल्याण ने देसाई से शादी कर ली। 2012 में दोनों ने तलाक के लिए याचिका दायर की। उसके बाद पवन कल्याण की मुलाकात उनकी तीसरी पत्नी रूसी नागरिक अन्ना लेजनेवा (2011) (Pawan Kalyan Third Wife Name) में हुई। सिंतबर 2013 में हैदाराबाद के सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में उन्होंने विशेष विवाह अधिनियम के अनुसार विवाह कर लिया।

पवन कल्याण के बेटे और बेटी के नाम (Pawan Kalyan Son And Daughter Name)-


पवन कल्याण की दूसरी पत्नी रेणु देसाई से उनके दो बच्चे हैं। एक बेटा जिसका नाम अकीरा नंदन  हैं। दूसरी बेटी जिसका नाम आद्या है। तो वहीं पवन कल्याण की तीसरी पत्नी से भी उनके दो बच्चे हैं। पहला बेटा है। जिसका नाम मार्क शंकर पवनोविच है। तो वहीं दूसरी बेटी जिसका नाम पोलेना अंजना पवनोवा है। 

पवन कल्याण नेटवर्थ (Pawan Kalyan Net Worth In Hindi|)-

यदि हम साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण की कुल संपत्ति के बारे में बता करें तो पवन कल्याण की कुल संपत्ति 163 करोड़ रूपए (Pawan Kalyan Net Worth In Rupees) के करीब है। 

Tags:    

Similar News