PM Modi Birthday : पीएम नरेन्द्र मोदी की ये है पसंदीदा फिल्म, जिसने बदल दी थी उनकी लाइफ

PM Narendra Modi Favourite Movie: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 74वॉ जन्मदिन मना रहे हैं, इस अवसर पर जानिए उनकी पसंदीदा फिल्म के बारे में

Report :  Shikha Tiwari
Update:2024-09-17 09:19 IST

PM Modi Birthday Special PM Narendra Modi Favourite Film Name

PM Narendra Modi Birthday: आज भारत के सबसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपना 74वॉ जन्मदिन(PM Narendra Modi Age)  मना रहे हैं। इस खास अवसर पर हर कोई ये जानना चाहता है कि PM Narendra Modi को क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है। चलिए आज हम जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंदीदा फिल्म (PM Narendra Modi Movie) कौन-सी है। और इस फिल्म से उनकी जिंदगी में क्या बदलाव आए हैं। इसके बारे में खुद PM Narendra Modi ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंदीदा फिल्म कौन-सी है (PM Narendra Modi Favourite Film Name)-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) के अवसर पर जानिए उनकी पसंदीदा फिल्म के बारे में, बता दे कि PM Narendra Modi ने अपने आवास पर लद्दाख के बच्चों के एक समूह के साथ बातचीत के दौरान 2018 में बताया कि उनकी पसंदीदा फिल्म कौन-सी है। बता दे कि PM Narendra Modi की पसंदीदा फिल्म 1965 ई में आई देव आनंद की फिल्म गाइड PM Narendra Modi की पसंदीदा फिल्म है। प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट (PM Narendra Modi Official Website) पर खुद देव आनंद के एक कथन के माध्यम से उनकी पसंद को समझाया गया है। 


 " आमतौर पर मुझे फिल्में पसंद नहीं हैं। लेकिन मैं अपनी युवावस्था मं उन्हें देखता था, उस जिज्ञासा से जो सिर्फ युवावस्था में ह ोती है। तब भी, सिर्फ मनोरंजन के लिए फिल्में देखना मेरा स्वभाव नहीं था। इसके बजाय, उन फिल्मों में बताई गई कहानियों में जीवन के सबक तलाशना मेरी आदत में था। मुझे याद है कि एक बार मैं अपने कुछ शिक्षकों और दोस्तों के साथ प्रसिद्ध हिंदी फिल्म गाइड देखने गया था, जो आरके नारायण के एक उपन्यास पर आधारित थी। और फिल्म देखने के बाद, मैं अपने दोस्तों के साथ एक तीखी बहस में पड़ गया। मेरा तर्क था कि फिल्म का मुख्य विचार यह था कि आखिरकार, हर किसी को ्पनी अंतरात्मा से मार्गदर्शन मिलता है। लेकिन मैं बहुत छोटा था। इसलिए मेरे दोस्त मुझे गंभीरता से नहीं लेते थे।" 

गाइड मूवी ने कैसे किया पीएम मोदी को प्रेरित (How Guide movie inspired PM Modi)-

प्रधानमंत्री (PM Modi) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, गाइड (Guide Movie) ने उन पर एक और उद्देश्य से प्रभाव डाला, इसने उन्हें सूखे की भयावह वास्तविक और पानी की कमी से किसानों कीलाचरी की दृश्य कल्पना से अवगत कराया। गाइड, आर.के. नारायण के बेस्टसेलिंग उपन्यास द गाइड पर आधारित है। जिसमें राजू नामक एक गाइड से अपरादी बुने व्यक्ति की कहानी बताई गई है, जिसे सूखा प्रभावित क्षेत्र के लोग मसीहा समझ लेते हैं। प्रधानमंत्री की वेबसाइट के अनुसार इस फिल्म ने उन पर जो प्रभाव डाला, उसने बाद में उन्हें गुजरात में अपने कार्यकाल का एक बड़ा हिस्सा जल संरक्षण के संस्थागत तंत्र को बढ़ावा देने में समर्पित करने में मदद की। 

Tags:    

Similar News