Rajiv Kapoor: कि फिल्म "तुलसीदास जूनियर" को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

दिवंगत अभिनेता राजीव कपूर अभिनीत आशुतोष गोवारिकर की "तुलसिदास जूनियर' ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार जीता।

Update: 2022-07-23 15:49 GMT

68th National Film award (image: social media)

Rajiv Kapoor: 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा शुक्रवार की शाम 4 बजे दिल्ली में की गई। अजय देवगन और सूर्या ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि संजय दत्त और दिवंगत अभिनेता राजीव कपूर अभिनीत आशुतोष गोवारिकर की "तुलसिदास जूनियर' ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार जीता। रणधीर कपूर के भाई राजीव कपूर का फरवरी 2021 में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया था, जबकि फिल्म इस साल एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। बतौर अभिनेता यह राजीव की आखिरी फिल्म थी।

वहीं इस फिल्म के बारे में बोलते हुए, रणधीर ने बताया कि वह पुरस्कार को लेकर बहुत खुश हैं, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि फिल्म वास्तव में अच्छी है और उनके भाई राजीव ने इसमें बहुत अच्छा अभिनय किया है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर उनके भाई राजीव कपूर यहां होता तो वह उन्हें गिफ्ट के रूप में कुछ न कुछ देते।

बता दें कि, फिल्म का निर्देशन मृदुल तुलसीदास ने किया था। इसमें बाल कलाकार के रूप में वरुण बुद्धदेव भी थे, जिन्हें उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जूरी द्वारा विशेष उल्लेख मिला।

इस फिल्म के डायरेक्टर ने नेशनल अवॉर्ड जीतने की बात पहले ही कही थी, साथ ही उन्होंने राजीव कपूर के बारे में भी बात की और खुलासा किया कि उनके आकस्मिक निधन से पहले उन्होंने उन्हें अंतिम शॉट दिखाया था। उन्होंने शेयर किया, "कहीं ऊपर, राजीव सर इस जीत का जश्न मना रहे होंगे। हमने उन्हें खो दिया और यह हम सभी के लिए दिल तोड़ने वाला था। शुक्र है, हम उन्हें फिल्म का अंतिम शॉट दिखाने में कामयाब रहें। उनके निधन के बाद से, उनकी बहन रीमा और मैंने बहुत बार चैट की है और वह हमेशा मुझसे कहती हैं कि जब भी कपूर परिवार में कोई फिल्म देखता है और इसके बारे में कुछ अच्छी बातें कहतें हैं। अगर राजीव सर आज आसपास होते, तो वह अपने अभिनय करियर में एक सुंदर नई पारी की शुरुआत करते। इतने सारे लोगों ने मुझसे यह कहा है। उन्होंने दशकों तक फिल्मों में काम नहीं किया था, लेकिन जब उन्होंने किया, तो उन्होंने इसे पहुंच से बाहर कर दिया। उनके हंस गीत में इतना प्यारा नोट है।"

इसके साथ ही आपको यह भी बता दे कि, आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्मित और मृदुल टूलिडास द्वारा निर्देशित इस फिल्म में संजय दत्त भी प्रमुख भूमिका में थे। वहीं संजय दत्त ने "तुलसीदास जूनियर" को अवॉर्ड मिलने पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। संजय दत्त ने अपनी हालिया फिल्म शमशेरा के प्रमोशन के दौरान दत्त ने कहा था कि वह फिल्म के निर्माताओं से नाखुश हैं। संजय दत्त राजीव कपूर की अंतिम फिल्म के साथ अपने जुड़ाव के बारे में भावुक होकर कहा, "मैं श्री आशुतोष गोवारिकर और टी-सीरीज़ को इस फिल्म को ओटीटी पर रिलीज़ करने के लिए कभी माफ नहीं करूंगा, उन्हें इंतजार करना चाहिए था और इसे बड़े पर्दे पर देखना चाहिए था"। फिल्म के भावनात्मक विषय और राजीव कपूर के अंतिम प्रदर्शन की रिलीवेंस को देखते हुए, संजय दत्त फिल्म की ड्रामेटिक रिलीज के लिए एक मजबूत प्लान बना रहे थे।


Tags:    

Similar News