Salman Khan Birthday: सलमान खान की ये फिल्में साबित करतीं हैं क्यों हैं वो बॉलीवुड के भाईजान

Salman Khan Birthday:आज पूरा देश भाईजान का बर्थडे मना रहा है तो ऐसे में आइये जानते हैं कि सलमान की कुछ बेहतरीन फिल्मों से जुडी कुछ ऐसे कहानियां जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो।

Update:2022-12-27 11:36 IST

Salman Khan Birthday (Image Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Salman Khan Birthday: सलमान खान के पास मिडास टच है और इसमें कोई दोराय भी नहीं है। वो जिस चीज़ को छू लेते हैं वो सोना हो जाती है। वो बड़े से बड़े सुपरस्टार्स पर भी भारी पड़ सकते हैं। जहाँ एक ओर बॉलीवुड में उनका डंका बजता है वहीँ टेलीविज़न की दुनिया में भी वो खूब धूम मचा रहे हैं। आज पूरा देश भाईजान का बर्थडे मना रहा है तो ऐसे में आइये जानते हैं कि सलमान की कुछ बेहतरीन फिल्मों से जुडी कुछ ऐसे कहानियां जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो और इन कहानियों से आपको ये पता चलेगा कि सलमान को क्यों इंडस्ट्री का भाईजान कहा जाता है।

सलमान खान की फिल्मों से जुडी कुछ रोमांचक कहानियां

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की निजी ज़िन्दगी जितनी दिलचस्प है उतना ही उनका फ़िल्मी करियर इंटरेस्टिंग है। श्रीदेवी, रवीना टंडन और माधुरी दीक्षित से लेकर करीना कपूर खान, कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा और अब नेहा हेगड़े तक, उनकी फिल्मोग्राफी लगभग सभी मेन लीड एक्ट्रेसस के साथ काम करने का दावा करती है। 57 साल में भी सलमान सुपर एनर्जेटिक हैं। उनके शानदार फिल्मी करियर और उनके जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए, आइए आपको पुरानी यादों की गलियों में ले चलते हैं और उनकी हिट फिल्मों के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य आपको बताते हैं-

 मैंने प्यार किया (Maine Pyar kiya)

सलमान ने बीवी हो तो ऐसी से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उन्होंने अपनी दूसरी फिल्म मैंने प्यार किया से ही लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इस फिल्म ने न केवल "दोस्त" वाली कैप और कबूतर को अमर कर दिया, बल्कि सलमान को उनका ऑन स्क्रीन नाम प्रेम भी दे दिया। लेकिन कथित तौर पर, निर्देशक सूरज बड़जात्या फिल्म के लिए सलमान के पहले ऑडिशन से बहुत खुश नहीं थे। यहां तक ​​कि सलमान की जगह दूसरे एक्टर्स के नामों का सुझाव खुद सलमान ने उन्हें देना शुरू कर दिया था, जो इस रोल में बेहतर फिट हो सकते थे। उनका ये प्यारा गेस्चर था जो सूरज को छू गया और उन्होंने सलमान के साथ अपनी प्रतिष्ठित फिल्म को प्रमुख के रूप से आगे बढ़ाने का फैसला किया। हालाँकि, मैंने प्यार किया के बाद लगभग एक साल तक सलमान के पास कोई काम नहीं था!

हम आपके हैं कौन (Hum Aapke Hain Kaun)

ये फिल्म हमेशा से अब तक की सबसे मासूम प्रेम कहानियों में से एक रहेगी। ये फिल्म नदिया के पार का रीमेक थी। हैरानी की बात ये है कि इस फिल्म के लिए माधुरी को 2 करोड़ के करीब भुगतान किया गया था, जो सलमान को मिलने वाली इस फीस से कहीं अधिक था। वहीँ पेंटर एम.एफ. हुसैन जो माधुरी के प्रति काफी झुकाव रखते थे उन्होंने फिल्म को 85 बार देखा।उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला। लेकिन सलमान को इसक फिल्म के लिए भी कोई अवार्ड नहीं मिला। हालाँकि, सलमान और माधुरी की जोड़ी हिट हो गई। इसे पहले भी दोनों की कई फिल्में आईं।

 पत्थर के फूल (Patthar Ke Phool)

क्या आप बता सकते हैं कि सलमान और रवीना टंडन ने फिल्म पत्थर के फूल के गाने "कभी तू छलिया लगता है" में कितनी फिल्मों और किरदारों का ज़िक्र किया था? नरगिस और राज कपूर के गेटअप में दोनों इस हिट ट्रैक में मस्ती करते नजर आए। दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म के बाद सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम सलमान की आवाज बन गए।

 लव (Love)

दक्षिण भारत की एक्ट्रेस रेवती ने इस सुंदर रोमांटिक फिल्म में सलमान के साथ अपनी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। हमे ये फिल्म इसे इसके गाने "साथिया तूने क्या किया" के लिए हमेशा याद करते आये हैं। फिल्म को 1.5 करोड़ के बजट में बनाया गया था।

करण अर्जुन (Karan Arjun)

ब्लॉकबस्टर फिल्म का नाम पहले "कायनात" रखा गया था और ये साल 1995 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। जबकि शाहरुख इस फिल्म को करने से पहले ही एक सुपरस्टार थे, वहीँ सलमान को अभी एक बड़ा स्टार बनना बाकी था। सलमान की को-स्टार ममता कुलकर्णी उनके ऑपोसिट फिल्म मेकर्स की पहली पसंद नहीं थीं। ये फिल्म पहले नगमा को ऑफर की गयी थी। लेकिन बात नहीं बनी। हालाँकि, सलमान और ममता की ये जोड़ी पसंद आई थी।

अंदाज़ अपना अपना (Andaz Apna Apna)

इस फिल्म को देखकर आपने भी ये बात गौर की होगी कि इस आइकॉनिक फिल्म में सलमान का हेयरस्टाइल बदलता रहा दरअसल इसकी वजह थी कि इसे शूट करने में 3 साल लग गए। इस बीच, सलमान ने हम आपके हैं कौन और साजन जैसी फिल्मों को पूरा कर लिया था और दोनों फिल्मों में वो अलग-अलग लुक में थे, जो अंदाज़ अपना अपना में साफ़ नज़र आता है। फिल्म को लेकर एक दिलचस्प बात ये है कि इसकी शूटिंग के दौरान इसके ज़्यादातर डायलॉग्स को बदल दिया गया था, जिसमें सलमान और आमिर ने इसमें अपने तात्कालिक गिग्स जोड़े थे। दोनों एक्टर्स ने ऑनस्क्रीन जबरदस्त केमिस्ट्री दिखाई। लेकिन फिल्म की शूटिंग के दौरान निजी ज़िन्दगी में दोनों एक दूसरे से बात नहीं करते थे लेकिन फिल्म देखकर कौन कहेगा कि शूटिंग के दौरान दोनों के बीच भयंकर अन बन चल रही थी।

हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam)

यह हमेशा सलमान के करियर की सबसे यादगार फिल्म रहेगी। और तो और को-स्टार ऐश्वर्या राय के साथ उनके निजी जीवन के रोमांस के कारण इस फिल्म को हमेशा याद किया जाता रहा है। हमने सुना है कि निर्देशक संजय लीला भंसाली का आइडिया था कि ऐश के बालों को बांधा जाए और उसे वेस्टर्न लुक के विपरीत घाघरा-चोली पहनाया जाए। और फिर उन्होंने इसपर काम किया। इस्माइल दरबार ने जाहिर तौर पर फिल्म के लिए संगीत तैयार करने में दो साल बिताए, जिसने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते। "ढोली तारो" गाने में ऐक्रेलिक फ्लोर को रोशन करने के लिए असली गेंदे के फूलों का इस्तेमाल किया गया था। और ये पर्दे पर शानदार लग रहा था। सलमान के किरदार को आसमान की ओर देखते हुए अपने मृत पिता से बात करते हुए दिखाया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये निर्देशक संजय लीला भंसाली के वास्तविक जीवन की आदत से प्रेरित था। 

Tags:    

Similar News