इनकी आवाज से सर चढ़कर बोली आशिकी, सबने कहा- वजह तुम हो

Update: 2016-04-25 10:43 GMT

मुंबई :करोड़ों दिलों पर अपनी आवाज से राज करने वाले अरिजीत सिंह का आज 29वां जन्मदिन है। अरिजीत सिंह इंडियन प्लेबैक सिंगर और म्यूजिक प्रोग्रामर हैं। इसके साथ ही वह बैडमिंटन प्लेयर, राइटर, मूवी फ्रीक और डॉक्युमेंट्री मेकर भी हैं। पापुलर होने के बावजूद ना ही वे ज्यादा इंटरव्यू देते हैं और ना ही उन्हें फोटो खिंचाना पसंद है।

बचपन से थी म्यूजिक में रुचि

अरिजीत का जन्म 25 अप्रैल 1987 को पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद के जियागंज में हुआ था। उनके पिता पंजाबी और उनकी मां बंगाली हैं। उन्होंने राजा बिजय सिंह हाईस्कूल और श्रीपत सिंह कॉलेज से पढ़ाई की। अरिजीत एक डीसेंट स्टूडेंट थे लेकिन म्यूजिक में उनकी रूचि ज्यादा थी।

देखें वीडियो ...

Full View

म्यूजिक में लगाव को देखते हुए उनके परिवार ने अरिजीत को प्रोफेशनली ट्रेंड करने का निर्णय लिया।अरिजीत ने इन्डियन क्लासिक म्यूजिक राजेंद्र प्रसाद हजारी से सीखा और तबला वादन की ट्रेनिंग धीरेंद्र प्रसाद हजारी से ली। वहीं बीरेंद्र प्रसाद हजारी ने उन्हें रबींद्र संगीत और पॉप संगीत सिखाया।

अरिजीत सिंह ने की दो शादी

अरिजीत सिंह ने अपनी बचपन की दोस्त कोयल रॉय से 20 जनवरी 2014 को पश्चिम बंगाल के तारापीठ मंदिर में शादी की। उन्होंने इस खबर की पुष्टि सोशल नेटवर्किंग साइट पर शादी की फोटो डालने के साथ की। यह उनकी दूसरी शादी थी। इससे पहले वे एक रियलिटी शो में ही उनकी को-कंटेस्टेंट के साथ शादी कर चुके थे। उनकी पत्नी कोयल की भी यह दूसरी शादी थी और उनकी एक बेटी भी है।

रियलिटी शो में हार गए थे

साल 2005 में अरिजीत ने अपने गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी के कहने पर रियलिटी शो फेम गुरूकुल का ऑडिशन दिया। अरिजीत इस शो के फाइनल में हार गए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने दूसरे रियलिटी शो 10 के 10 ले गए दिल में पार्टिसिपेट किया इस शो में फेम गुरूकुल और इंडियन आइडल के विनर्स के बीच मुकाबला था।

अरिजीत ने कहा पापुलर वॉयस बनना है

इस शो को जीतने के बाद अरिजीत सिंह ने अपना रिकॉर्डिंग सेटअप तैयार किया और म्यूजिक प्रोग्रामिंग के साथ अपनी यात्रा शुरू की। उसके बाद उन्होंने असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर शंकर-एहसान-लॉय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ काम किया। उस समय, शंकर महादेवन ने अरिजीत से कहा वह उनके द्वारा बनाए गए गाने को अपनी आवाज दें लेकिन अरिजीत ने यह कहते हुए मना कर दिया कि उन्हें एक पापुलर वॉयस बनना है जिसके बाद महादेवन ने दूसरे सिंगर्स के साथ उस गाने को डब किया।

क्योंकि तुम ही हो गाने से मिला नाम और सम्मान

साल 2010 में अरिजीत ने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ 3 फिल्मों में काम करना शुरू किया जिसमें गोलमाल 3, क्रुक, और एक्शन रीप्ले जैसी फिल्में शामिल हैं। साल 2011 में अरिजीत ने अपना बॉलीवुड म्यूजिक डेब्यू मिथुन के बनाए गाने ‘फिर मोहब्बत’ जो कि मर्डर 2 का गाना है, के साथ किया। यह गाना साल 2009 में ही रिकॉर्ड हुआ था लेकिन रिलीज 2011 में हुआ।

अरिजीत को भारी सफलता और पहचान आशिकी 2 के तुम ही हो गाने से मिली। इस गाने के लिए उन्हें कई अवार्ड मिले जिसमें फिल्मफेयर अवार्ड के बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का नामांकन भी शामिल है।

अरिजीत के दिल के करीब है तोसे नैना लागे गाना

अरिजीत अपने गाए गाने कभी जो बादल बरसे को अपना पर्सनल फेवरट गाना मानते हैं और फिल्म मिकी वायरस के गाने तोसे नैना को अपने दिल के करीब मानते हैं। साल 2014 में अरिजीत को अपने दो पसंदीदा म्यूजिक डायरेक्टरों साजिद-वाजिद और ए आर रहमान के साथ काम करने का मौका मिला। अरिजीत सिंह ने 70 नॉमिनेशन में से 23 अवार्ड जीते हैं जिसमें सबसे ज्यादा आशिकी 2 फिल्म का क्योंकि तुम ही हो गाने के हैं। अरिजीत सिंह को जनवरी 2016 में 61वें फिल्मफेयर अॅवार्ड से भी नवाजा गया है।

 

Tags:    

Similar News