Sonali Phogat Murder Case: जानिए सोनाली फोगाट की मौत के सभी पहलू, कैसे हुई हत्या ?

Sonali Phogat Murder Case: शुरआत से लेकर अभी तक सोनाली फोगाट मर्डर केस में कई खुलासे हुए हैं। तो आइये सिलसिलेवार तरीके से जान लेते हैं इस केस के उन सभी बड़े और अहम् पहलुओं को।

Update: 2022-08-26 12:22 GMT

Sonali Phogat Murder Case (Image Credit-Social Media)

Sonali Phogat Murder Case: सोनाली फोगाट की मौत की खबर ने हर किसी को हैरान कर दिया था। शुरुआत में खबर आई थी कि उनकी मौत हार्ट फ़ैल की वजह से हुई थी। लेकिन धीरे धीरे जाँच से खुलासा होता गया और इस केस ने अलग मोड़ ले लिया। पुलिस की जाँच और सोनाली के परिवार वालों की मांग से पता चला कि उनकी मृत्यु नेचुरल डेथ नहीं थी बल्कि उनका मर्डर हुआ था। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लेकर हर पहलू पर जाँच शुरू कर दी है। शुरआत से लेकर अभी तक इस केस में कई खुलासे हुए हैं। तो आइये सिलसिलेवार तरीके से जान लेते हैं इस केस के उन सभी बड़े और अहम् पहलुओं को।

सोनाली फोगाट की मौत

22 अगस्त की रात को जब ये खबर आई की सोनाली फोगाट की मृत्यु हो गयी है तो उनके फैंस को लगा ये कोई फेक न्यूज़ है। लेकिन जल्द ही उनकी मौत की सच्चाई सबके सामने आ गयी। शुरुआत में ये खबर आई कि भाजपा नेता और अभिनेत्री सोनाली फोगाट का सोमवार रात गोवा में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। उनकी मौत के कुछ देर बाद ही उनके परिवार ने दावा किया कि उनकी मौत किसी साज़िश के तहत हुई है।

गोवा पुलिस के सामने आया सच

सोनाली फोगाट की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट ने सभी को एक बार फिर हैरान कर दिया जो केस शुरुआत में एक नेचुरल डेथ का मामला नज़र आ रहा था। उसमे कुछ और अहम् खुलासे होते चले गए। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि उनके शरीर पर बलपूर्वक चोट लगने के निशान मौजूद थे। जिसने पुलिस की जांच की दिशा ही मोड़ दी।

सोनाली के भाई ने किया रेप होने का खुलासा

सोनाली फोगाट के छोटे भाई रिंकू ढाका ने आरोप लगाया कि उनकी दिवंगत बहन के साथ उनके पीए सुधीर सांगवान और उनके दोस्त सुखविंदर ने पहले बलात्कार किया था। रिंकू ढाका ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ये एक 'पूर्व नियोजित हत्या' थी। रिंकू ने ये भी आरोप लगाया है कि सुधीर और सुखविंदर ने सोनाली को जघन्य कृत्य का वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल भी किया था। कथित तौर पर, सोनाली के भाई ने कहा कि उसने उस दुर्भाग्यपूर्ण रात में अपनी मां, बहन और छोटे बहनोई अमन को फोन किया और उन्हें बताया कि सुधीर ने उसे खाने में कुछ दिया जिससे वो बेचैनी सा महसूस कर रही है।

 सोनाली के फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरा के फुटेज गायब

सोनाली फोगाट के छोटे भाई रिंकू ढाका ने इस केस में कई अहम् खुलासे किये उन्होंने बताया कि सोनाली की मौत के बाद उसके हरियाणा फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरा और कई अन्य महत्वपूर्ण चीजें गायब हो गई हैं। इसके बारे में और बात करते हुए, रिंकू ने कहा कि सुधीर सांगवान को पता चला कि सोनाली के फार्महाउस पर कोई नहीं है और उन्होंने इस स्थिति का फायदा उठाया और एक आदमी को सोनाली के कैमरे, लैपटॉप और सेलफोन लूटने के लिए भेजा।

सोनाली मर्डर केस में हुई गिरफ्तारी

गोवा पुलिस ने गुरुवार को भाजपा नेता सोनाली फोगाट के दो सहयोगियों को हिरासत में लिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने 42 वर्षीय नेता की मौत से जुड़े मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) जोड़ी। पुलिस ने आरोपी की पहचान सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी के रूप में की है, जो सोनाली फोगाट के साथ 22 अगस्त को गोवा पहुंचे थे। सोनाली के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को अंजुना पुलिस स्टेशन में दो लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के फोरेंसिक विशेषज्ञों के एक पैनल ने गुरुवार सुबह सोनाली के शरीर का पोस्टमार्टम किया, जब उनके परिवार इस पर सहमति व्यक्त की।

सोनाली की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने

गुरुवार को गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में किया गया पोस्टमॉर्टम मौत के कारण के बारे में निर्णायक नहीं था, लेकिन बताया गया है कि उन्हें कई बलपूर्वक चोटें आईं हैं। दरअसल पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों श्रीकांत चिंबिलकर और मंदार कांतक द्वारा हस्ताक्षरित रिपोर्ट में कहा गया है कि "मेरे सर्वोत्तम ज्ञान और विश्वास के अनुसार मृत्यु का कारण संरक्षित ऊतकों की रासायनिक विश्लेषण, हिस्टोपैथोलॉजी और सीरोलॉजिकल रिपोर्ट लंबित है। हालांकि, शरीर पर कई बलपूर्वक चोटें हैं। इन सब के मद्देनजर, मौत का तरीका जांच अधिकारी को पता लगाना है,

पूछताछ कर रही गोवा पोलिस

गोवा के पुलिस महानिदेशक जसपाल सिंह ने बताया कि पुलिस शिकायत में नामजद दो लोगों सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी से पूछताछ करेगी, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। सिंह ने आगे कहा, "हम उनसे पूछताछ करेंगे लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।" गौरतलब है कि सोनाली के भाई रिंकू ने आरोप लगाया था कि उनकी बहन की मौत एक पूर्व नियोजित हत्या थी।

सोनाली फोगाट के भाई का आरोप

रिकू ढाका जो सोनाली फोगाट के भाई हैं उन्होंने कहा, "मंगलवार शाम को राज्य में पहुंचने के बाद मैंने खुद कुछ पूछताछ की है। यह सामान्य मौत नहीं है। यह पूर्व नियोजित हत्या है। मेरा मानना ​​है कि यह सुधीर सांगवान (फोगट के प्रबंधक) और सुखविंदर सिंह हैं। वे कई दिनों से इसकी प्लानिंग कर रहे थे। जिस दिन हत्या हुई थी, उसने अपनी मां, उसकी बहन, मुझसे और अन्य लोगों से बात की थी और उन बातचीत से हमें पूरा यकीन है कि वो मुश्किल में थी और उसके साथ कभी भी कुछ भी हो सकता था। हमने उसे उनसे दूर रहने को कहा था और हम अगले दिन पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे। लेकिन उसकी उसी रात को हत्या हो गयी । पुलिस ने शुरू में अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज किया था और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था, जो बुधवार को होना था। हालांकि, हत्या का मामला दर्ज करने में पुलिस की देरी से नाराज, परिवार ने पोस्टमार्टम को आगे बढ़ाने के लिए सहमति देने से इनकार कर दिया, जिससे देरी हुई। गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए, रिंकू ढाका ने कहा कि हालांकि उन्होंने मान लिया है और पोस्टमार्टम को आगे बढ़ने की अनुमति दी है, वहीँ वो दिल्ली या मुंबई में मामले पर दूसरी राय लेने पर विचार कर रहे हैं।

परिवार को मिला सोनाली का शव

गुरूवार शाम को सोनाली के भाई और परिवार के अन्य सदस्यों को औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उनका पार्थिव शरीर प्राप्त हुआ, जिसे हरियाणा के हिसार ले जाया जाएगा, जहां वो रहती थीं। वहीँ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि उन्होंने मामले की जांच के लिए पुलिस को पूरी आजादी दी है। उन्होंने कहा, 'मैंने डीजीपी से कहा है कि उन्हें मामले की जांच करने की पूरी आजादी है।

क्या हुआ था सोनाली को

भाजपा नेता को मंगलवार सुबह बेहोशी की हालत में अंजुना के सेंट एंथोनी अस्पताल लाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने घोषणा की कि संभावित दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई है। उनके शरीर को बाद में गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के मुर्दाघर में स्थानांतरित कर दिया गया।

 उच्च स्तरीय जाँच का दिया आश्वासन 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर, स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता, हिसार के महापौर गौतम सरदाना और पूर्व मंत्री संपत सिंह अन्य नेताओं में शामिल थे, जो धंदूर गांव में सोनाली के फार्महाउस पहुंचे और शोक व्यक्त किया। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा,'इस मामले में जो भी सच्चाई है, वो जांच में सामने आ जाएगी। इसके अलावा उनके परिवार ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं और इनकी उच्च स्तर पर जांच होनी चाहिए। गोवा सरकार को परिवार की मांग माननी चाहिए।

Tags:    

Similar News