Battle Of Naushera Movie: विकास बहल नौशेरा की लड़ाई पर बनाएंगे फिल्म, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का मिला समर्थन

Battle Of Naushera Movie: विकास बहल नौशेरा की लड़ाई पर फिल्म बनाने जा रहे है, उनकी इस फिल्म को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का मिला समर्थन...

Written By :  Shikha Tiwari
Update: 2024-03-06 07:28 GMT

Battle Of Naushera Movie

Battle Of Naushera Movie : प्रसिद्ध फिल्म निर्माता विकास बहल (Vikash Bahl) ने साझेदार विराज सावंत (गुड कंपनी) और अभिषेक कुमार और निशिकांत रॉय (टैलिसमैन फिल्म्स) के साथ एक महत्वपूर्ण सिनेमाई प्रयास की घोषणा की है। यह फिल्म 1947-1948 के भारत-पाकिस्तान संघर्ष के दौरान नौशेरा (Battle Of Naushera Movie) की ऐतिहासिक लड़ाई और जम्मू-कश्मीर में झंगर पर दोबारा कब्ज़े पर आधारित है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने उनका समर्थन किया है।

 विकास बहल और उनकी टीम ने दिल्ली में श्री राजनाथ सिंह से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की, जिन्होंने इस परियोजना के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है।नितिन गोखले (Nitin Gokhale) - प्रसिद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के पत्रकार और सैन्य इतिहास, युद्धों और विद्रोहों पर एक दर्जन पुस्तकों के लेखक - एक सलाहकार के रूप में इस परियोजना का हिस्सा बनने के लिए सहमत हुए हैं और निर्देशक विकास बहल और फिल्म के लेखकों के साथ मिलकर काम करेंगे।

नौशेरा की लड़ाई भारतीय सैन्य इतिहास के इतिहास में महत्वपूर्ण लड़ाईयो में से एक है। जो स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए देश के संघर्ष में एक निर्णायक क्षण है। बता दे कि इस फिल्म के जरिए विकास बहल का लक्ष्य न केवल सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को याद करना है बल्कि संघर्ष के रणनीतिक महत्व पर भी प्रकाश डालना है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के समर्थन और नितिन गोखले की विशेषज्ञता के साथ, विकास बहल की परियोजना भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण का एक सम्मोहक और प्रामाणिक चित्रण होने का दावा करती है। 

Battle Of Naushera Story ( बैंटल ऑफ नौसेरा की कहानी)-

1947 में आज़ादी के दौरान ब्रिगेडियर उस्मान ने संभाली थी नौशेरा की लड़ाई की कमान, बता दे कि नौशेरा की लड़ाई के दौरान भारतीय सेना ने 1000 पाकिस्तानी आदिवासियों को मार गिराया था और इतने ही घायल हुए थे। इतनी बड़ी संख्या में अपने साथियों की मौत के कारण पाकिस्तानी आदिवासी नौशेरा से भाग गए थे। कार्रवाई में मारे गए भारतीय सैनिकों की संख्या केवल 32 थी और घायलों की संख्या 100 थी। नौशेरा पर भारतीय सेना ने कब्ज़ा कर लिया और तब से ब्रिगेडियर उस्मान को नौशेरा के शेर की उपाधि दी गई थी।

Battle Of Naushera Movie Release Date-

बैंटल ऑफ नौसेरा मूवी कब रिलीज होगी। इसके बारे में अभी अंदाजा लगाना मुश्किल है क्योकि अभी इस फिल्म की कहानी पर विचार किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News