Bollywood की फिल्मों के असफल होने के पीछे क्या है कारण, जर्सी-विक्रम वेधा क्यों हुई फ्लॉप ?

Bollywood Movies: जर्सी और विक्रम वेधा जैसी फिल्मों के असफल होने का एक प्रमुख कारण यह था कि फिल्म को दर्शकों द्वारा YouTube और कई दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर हिंदी में मुफ्त में देखा गया था।

Update: 2022-10-14 10:07 GMT

Bollywood remake movies (image: social media)

Bollywood movies: आपको बता दें कि बिग विक्रम वेधा जैसी अच्छी तरह से बनाई गई रीमेक फिल्म की असफलता ने इंडस्ट्री और मीडिया हलकों में एक कहानी को जन्म दिया है कि रीमेक का युग समाप्त हो गया है। लेकिन यह स्टेटमेंट पार्शियल रूप से सच हो सकता है और हम इस पर किसी कंक्लीजन पर तभी पहुंच सकते हैं जब "दृश्यम 2", "सर्कस" और "शहजादा" जैसी फिल्मों के शुरुआती दिन को देखा जाए। बता दें कि जर्सी और विक्रम वेधा जैसी फिल्मों की विफलता का एक मेन कारण यह था कि यह फिल्म YouTube पर हिंदी में मुफ्त में उपलब्ध थी और कई अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे हॉटस्टार और एमएक्स प्लेयर। जहां कार्तिक आर्यन और टीम शहजादा होशियार थीं जब उन्होंने अल्लू अर्जुन की "अला वैकुंठपुरमुलु" की हिंदी रिलीज़ को रोकने के लिए स्टेकहोल्डर्स से बात की।

इसके साथ ही महामारी और महामारी से पहले दो अबॉव फिल्मों का टीवी पर कई बार प्रीमियर हुआ, जिसके बड़े पैमाने पर दर्शकों की संख्या बढ़ी। इस तरह की कॉम्प्रिहेंसिव रूप से देखी जाने वाले मैटेरियल का रीमेक बनाना हमेशा एक चलेंचिंग काम रहा है, क्योंकि लॉयल और अच्छी तरह से कस्टमाइज्ड होने के बावजूद, दर्शक पहले से ही देखी हुई कहानी को फिर से देखने के लिए 250 रुपये प्रति खर्च नहीं करेंगे। जहां कबीर सिंह के बारे में कोई लॉजिक दे सकता है, मगर ये ध्यान में रखते हुए की जब कबीर सिंह आई थी तब अर्जुन रेड्डी फिल्म को हिंदी में डब नहीं किया गया था।


बता दें कि इस ओरिजनल फिल्म को दर्शकों के बीच एक पॉप ट्रेडिशन रीमेक बनाने का मामला है। वहीं कुछ लोगों की ये लॉजिक है कि लाल सिंह चड्ढा असफल रहा क्योंकि यह एक रीमेक थी। कुछ ने इसके लिए बहिष्कार की संस्कृति को भी जिम्मेदार ठहराया।

टिकटों की कम कीमत ग्राहकों की संख्या में तब्दील क्यों नहीं हो रही है?

रीमेक फैक्टर एक तरफ, एक और पहलू जो हम इंट्रोस्पेक्शन कर रहे हैं वह है वैल्यू डिटरमिनेशन जबकि राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पर फिल्मों की सफलता ने एक मैसेजेस दिया कि कम कीमत दर्शकों को सिनेमा हॉल में ले जा रही है। हम वास्तव में एक संतुलन पोस्ट करने में कामयाब नहीं हुए हैं। निर्माता कम कीमतों की रैंडम अनाउंसमेंट कर रहे हैं, जो शायद अपने टारगेटेड दर्शकों तक भी नहीं पहुंच पाती हैं। वहीं जबकि कम कीमत जरूरी सफलता का एश्योरेंस नहीं देती है, यह दर्शकों के लिए एक मध्यम आकार की फिल्म के लिए एक एक्सेसिव इंसेंटिव के रूप में कार्य करती है, जो कि रिलीज से पहले की संपत्ति से अच्छी तरह से बनाई गई है।


उदाहरण के लिए। चंडीगढ़ करे आशिकी महामारी के बाद के युग में कुछ सराही गई फिल्मों में से एक है, जिसने दिन में पॉपुलर मूल्य निर्धारण का विकल्प चुना था। एक बड़ा वर्ग हो सकता है जिसने 300 रुपये की कीमत वाली टिकट देखकर फिल्म को छोड़ दिया और चार हफ्ते बाद ओटीटी पर फिल्म देखने का इंतजार किया। एक ऐसी फिल्म के लिए कम कीमत के साथ दर्शकों को हथियाने की रणनीति, जो एक सर्वोत्कृष्ट आयुष्मान खुराना फिल्म के सभी बॉक्सों पर टिक करती है, उनके दर्शकों को थिएटर में वापस ला सकती है।


इंडस्ट्री ने ही उन फिल्मों को ओटीटी पर लाकर मीडियम आकार की स्टाइल को मार डाला है और अब दर्शकों को बड़े पर्दे पर वापस लाने की आदत को विकसित करने के लिए, वास्तव में रोमांचक मध्यम आकार की फिल्मों को उचित मूल्य रणनीति को हथियाने की जरूरत है सिनेमा देखने वाले दर्शकों का दिमाग। मीडियम आकार की जगह में अच्छी फिल्मों को रिबॉर्न करने के लिए एक्ससेसिव अटेम्प्ट की नीड है। राष्ट्रीय सिनेमा दिवस एक सफलता थी क्योंकि निरंतर संचार के माध्यम से दर्शकों के दिमाग में तारीख अंकित की गई थी। उद्योग में कुछ लोग इस भ्रम में रहते हैं कि कम कीमत दर्शकों को संकेत देगी कि सामग्री खराब है, लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है।


Tags:    

Similar News