रिसर्च: इन ऐप्स को अभी करें डिलीट, नहीं तो पड़ जाएंगे खतरे में

गूगल प्ले स्टोर पर वायरस वाले ऐप्स की भरमार है। आए दिन ऐसे मैलवेयर के बारे में जानकारी सामने आ रही है। इन ऐप्स के जरिए ग्राहको के डेटा की चोरी करने के साथ ही उनके डिवाइस को नुकसान पहुंचाते हैं।

Update: 2023-07-04 06:18 GMT

नई दिल्ली: गूगल प्ले स्टोर पर वायरस वाले ऐप्स की भरमार है। आए दिन ऐसे मैलवेयर के बारे में जानकारी सामने आ रही है। इन ऐप्स के जरिए ग्राहको के डेटा की चोरी करने के साथ ही उनके डिवाइस को नुकसान पहुंचाते हैं।

पिछले महीने रिसर्चर्स ने प्ले स्टोर पर मौजूद 172 ऐप्स की पहचान की है जो खतरनाक मैलवेयर से इंफेक्टेड हैं। इन सबसे बड़ी बात यह है कि इन ऐप्स को 33.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड और इंस्टॉल किया गया है।

यह भी पढ़ें…UK कोर्ट ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, भारत को देगा 306 करोड़ रुपए

एक आईटी सिक्योरिटी कंपनी ESET के मैलवेयर रिसर्चर लुकस स्टेफैंको ने डेटा जुटाए हैं। इस डेटा के मुताबिक ऐसे कुल 48 ऐडवेयर है जिनसे इंफेक्टेड ऐप्स को कुल 33 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। प्ले स्टोर पर मिलने वाले दूसरे मैलवेयर में सब्सक्रिप्शन स्पैम, हिडेन ऐड्स और एसएमएस प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सॉफ्टवेयर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…पाक आतंकियों का होगा सफाया, सेना ने की ‘स्पेशल ऑपरेशन्स’ की बड़ी तैयारी

बता दें कि रिसर्चर्स द्वारा जारी डेटा को अभी केवल एक अनुमान के तौर पर देखा जा रहा है। असल में ये ऐडवेयर और मैलवेयर से इंफेक्टेड ऐप्स कितनी बार इंस्टॉल हुए हैं इस बारे में पक्के तौर पर कुछ भी नहीं कहा सकता है। लेकिन कहा जा रहा है कि यह संख्या 33 करोड़ से ज्यादा ही है। इसमें राहत की बात यह है कि गूगल ने इनमें से ज्यादातर ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है।

यह भी पढ़ें…पहले से कहीं ज्यादा प्रासंगिक हो रहे हैं गांधी

बता दें कि जुलाई में गूगल ने प्ले स्टोर से उन 205 मलीशस ऐप्स को हटाया था जिन्हें 3 करोड़ 20 लाख बार डाउनलोड किया गया था। गूगल प्ले स्टोर पर मैलवेयर वाले ऐप्स लगातार सामने आ रहे हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक गूगल को इन ऐप्स को मॉनिटर करने के लिए कड़ी पॉलिसी को अपनाना होगा। अभी की बात करें तो गूगल इन ऐप्स को रोकने में पूरी तरह सफल नहीं हो पा रहा है।

Tags:    

Similar News