ध्यान दें खाताधारक: ATM से मुफ्त में निपटा सकेंगे ये काम, नहीं जाना पड़ेगा बैंक

Jio और Airtel जैसी कंपनियों ने Lockdown के वक्त मोबाइल नंबर रिचार्ज करने की सुविधा एटीएम से दी है।आप डेबिट कार्ड की मदद से रिचार्ज कर सकते हैं।

Update: 2020-07-18 12:35 GMT

जैसा कि सभी जानते है कि लॉकडाउन के कारण लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।ऐसे में सरकार ने बैंकों में कामकाज को लेकर निर्देश जारी किए थे। अलग-अलग चीजों से जुड़ी 10 ऐसे कामों को निपटाने की सुविधा बैंक ATM से ही मिलने लगी है। इसका मतलब यह है कि अब बिना बैंक जाए आप घर बैठे कोई भी काम कर सकते हैं। आईए हम आपको बताते हैं आप ATM से और क्या-क्या काम कर सकते हैं।

बोली सुशांत की आत्मा: पैरानॉर्मल एक्सपर्ट का दावा, सामने आई मौत की वजह

मोबाइल रिचार्ज

Jio और Airtel जैसी कंपनियों ने Lockdown के वक्त मोबाइल नंबर रिचार्ज करने की सुविधा एटीएम से दी है।आप डेबिट कार्ड की मदद से रिचार्ज कर सकते हैं।

टैक्स रिटर्न

एटीएम से आप अपना आयकर रिटर्न भी भर सकते हैं।हालांकि, इसके लिए आपको पहले बैंक में जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसमे एडवांस टैक्स, सेल्फ असेसमेंट, रेगुलेटर असेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला है। एटीएम एक यूनिक नंबर जनरेट करेगा। 24 घंटे के बाद बैंक की वेबसाइट पर जाकर चेक करें और यूनिक नंबर की मदद से चालान प्रिंट करवा लें।

सरेआम जली मां-बेटी: सामने आया इन इन नेताओं का नाम, उकसाने का आरोप

कैश डिपॉजिट

ग्राहकों को एटीएम के माध्यम से कैश जमा करने की सुविधा भी देते हैं।साथ ही पासबुक अपडेट करने की मशीन भी मिलने लगी है। एटीएम मशीन पर नकद जमा करवाने की भी सुविधा देते हैं। एक बार में 49,900 रुपए तक जमा किए जा सकते हैं।लेकिन केवल 100, 500 और 1000 रुपए के नोटों का इस्तेमाल ही कर सकते हैं।

बीमा प्रीमियम

एटीएम के माध्यम से कई सारी बीमा कंपनियां भी बीमा प्रीमियम जमा करने की सुविधा अपने ग्राहकों को देती हैं। इनमें एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ शामिल हैं। एटीएम से प्रीमियम जमा करने के लिए आपको मेन्यू में जाकर बिल पे सेलेक्ट कर अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी को चुनना होगा। इसके बाद पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, प्रीमियम एमाउंट डालकर कंफर्म करना होगा। इसके बाद इंश्योरेंस प्रीमियम अदा हो जाएगा।

पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी, अवैध स्लाटर हाउस निशाने पर

लोन के लिए आवेदन

ग्राहकों की सुविधा के लिए कुछ प्राइवेट बैंक एटीएम के जरिये प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन देते हैं जिसकी राशि बैंक की ओर से पहले से ही तय होती है।इसलिए अब ग्राहक एटीएम के माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैश ट्रांसफर

ग्राहक ATM की मदद से कैश ट्रांसफर भी कर सकते हैं। जिस व्यक्ति के एकाउंट में पैसा जमा करना है उसे ऑनलाइन या ब्रांच में रजिस्टर करना पड़ेगा।इसकी सीमा बैंकों ने 40 हजार रुपए तय की है।

बिल पेमेंट

अब आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करके एटीएम के जरिए टेलिफोन, बिजली, पानी के बिल जमा कर सकते हैं।

डोनेशन

SBI ATM के सुविधा से अब आप चैरिटी के लिए डोनेशन भी कर सकते हैं।

एफडी खुलवाइए

ATM के स्टेप्स को फॉलो करते हुए बिना बैंक जाए और बिना चेक का इस्तेमाल किए अब आप एफडी खुलवा सकते हैं।

चेक बुक रिक्वेस्ट करें

बिना बैंक जाए आपको घर बैठे चेक बुक मिल सकती है।आप एटीएम की मदद से भी ऐसा कर सकते है।

राम मंदिर की तारीख: अब होगा ये बड़ा ऐलान, भक्तों में खुशी की लहर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News