लांच हुआ गूगल का ऐसा फोन, नया फीचर और जाने क्या है प्रिव्यू में खास

Update: 2020-02-22 07:19 GMT

नई दिल्ली: गूगल ने अपने लेटैस्ट स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 के डिवैल्पर प्रिव्यू को रिलीज कर दिया है। यह फीचर Android 10 का नया वर्जन है। कम्पनी ने इसमें ढ़ेर सारे नए फीचर्स शामिल किए हैं। जिससे एंड्रॉयड और भी अडवांस और इसका पूरा इकोसिस्टम और भी मजबूत होगा।

ऐंड्रॉयड 11 डिवेलपर प्रिव्यू बिल्ड में कनेक्टिविटी बेहतर करने वाले नए APIs से लेकर 5G और फोल्डेबल डिस्प्ले जैसे नए टेक के लिए कई फीचर्स लाए गए हैं। इसके अलावा नए कन्वर्सेशन टैब में नोटिफिकेशन एरिया, फेसबुक जैसे चैट हेड्स, इंप्रूव्ड परमिशंस और प्रोजेक्ट मेनलाइन से ऐक्सेसेबिलिटी आसान हो सकेगी।

होंगे ये नए फीचर्स

चैट-

कई साल के इंतजार के बाद एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में अब चैट हैड्स की सपोर्ट को शामिल किया गया है। इस फीचर के जरिए फेसबुक का इस्तेमाल करते समय आप चैट हैड्स की मदद से मल्टिपल कन्वर्सेशंस को एक साथ आसानी से एक्सैस कर सकेंगे।

प्राइवेसी

यूजर्स की प्राइवेसी को बेहतर बनाने के लिए लोकेशंस, माइक्रोफोन और कैमरा के लिए वन-टाइम परमिशंस देने का ऑप्शन मिला है। यानी आप लोकेशंस, माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सैस सिर्फ एक बार भी दे सकेंगे। केवल गूगल अप्रूव्ड एप्स ही बैकग्राउंड लोकेशन और डेटा को ऐक्सेस कर सकेंगी।

कन्वर्सेशन टैब

नोटिफिकेशन पैनल में डेडिकेटेड कन्वर्सेशन टैब दिया जाएगा, जहां आप मोस्ट रिसेंट मैसेजिस को देख सकेंगे और यहां से ही आप मैसेजिस का रिप्लाई भी कर सकेंगे। इतना ही नहीं, यूजर्स नोटिफिकेशंस से ही इमेजेस भी भेज सकेंगे।

डार्क मोड शेड्यूलिंग

एंड्रॉयड 11 में यूजर्स को डार्क मोड शिड्यूलिंग की भी ऑप्शन मिलेगी यानी यूजर यह तय कर सकेगा कि अपने आप डार्क मोड किस समय इनेबल या डिसेबल हो।

ये भी पढ़ें: कोरोना का कहर अब जेलों में: कैदियों को भी नहीं बचा पा रहा चीन

बेहतर शेयरिंग यूआई

ऐंड्रॉयड 11 में यूजर्स अपने फेवरेट सोशल नेटवर्क्स को शेयरिंग मेन्यू के टॉप पर पिन कर सकेंगे। हालांकि, यह फीचर ऐंड्रॉयड 9 के शुरुआती वर्जन में उपलब्ध था लेकिन ऐंड्रॉयड 10 में इसे हटा दिया गया है।

कैमरा यूज करते वक्त म्यूट कर सकते हैं नोटिफिकेशंस

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स कैमरे का इस्तेमाल करते समय नोटिफिकेशंस को म्यूट कर सकेंगे। इसके अलावा वीडियो कॉल्स के वक्त भी यह फीचर काफी काम का साबित होगा।

ये भी पढ़ें: दिल्ली वालों सावधान: आज रात से बंद रहेगी मेट्रो की Yellow Line सेवा

ब्लूटूथ पर एयरप्लेन मोड का नहीं होगा असर

एयरप्लेन मोड ऑन होने पर अब तक यूजर्स ब्लूटूथ ऑन नहीं कर पाते थे लेकिन नए ओएस में यह विकल्प यूजर्स को मिलेगा। स्मार्ट वियरेबल्स या ऑडिया हेडसेट्स से एयरप्लेन मोड ऑन होने पर भी कनेक्टेड रहा जा सकेगा।

Tags:    

Similar News