जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, अब कालिंग के लगेंगे पैसे

जियो के एक बयान के मुताबिक जियो के ग्राहकों को किसी दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे, हालांकि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी।

Update: 2023-07-27 01:15 GMT

नई दिल्ली: टेलीकॉम जगत में जल्द ​ही अपना नाम शीर्ष में स्थापित कर चुकी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। जियो ने एलान किया है कि अब ग्राहक कॉलिंग के लिए पैसे लेने का एलान किया है।

जियो के एक बयान के मुताबिक जियो के ग्राहकों को किसी दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे, हालांकि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी।

ये भी पढ़ें— जियो टीवी दे रहा ये ऑफर, देख सकेंगे भारत-दक्षिण अफ्रीका की सीरीज़

वहीं जियो ने कहा है कि वह अपने 35 करोड़ ग्राहकों को आश्वस्त करता है कि आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट का शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक ट्राई अपने वर्तमान रेगुलेशन के अनुरूप IUC को समाप्त नहीं कर देता। हम भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के साथ सभी डाटा को साझा करेंगे ताकि वह समझ सके कि शून्य IUC यूजर्स के हित में है।

जियों क्यों लगा रहा है ये चार्ज

बता दें कि यह पूरा मामला इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज से जुड़ा है। IUC एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है। जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं तब IUC का भुगतान कॉल करने वाले ऑपरेटर को करना पड़ता है। ट्राई द्वारा IUC शुल्क निर्धारित किए जाते हैं और वर्तमान में यह 6 पैसे प्रति मिनट हैं।

ये भी पढ़ें— ट्राई के आंकड़ा! जियो का 4जी नेटवर्क सबसे बड़ा, वोडा-आइडिया और एयरटेल पीछे

जियो ने जारी किए छोटे बाउचरों का प्लान

अन्य कंपनियों के नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के टॉप अप वाउचर भी जारी करेगी। 10 रुपये वाले प्लान में दूसरे नंबर पर 124 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी। वहीं 20 रुपये वाले प्लान में 249 मिनट, 50 रुपये वाले प्लान में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1,362 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी।

ग्राहकों को मिलेगा फ्री डाटा

इस नियम के आने के बाद जियो अपने ग्राहकों को इस टॉप वाउचर के बदले फ्री में डाटा दे रही है। 10 रुपये वाले प्लान के साथ 1 जीबी डाटा, 20 रुपये के साथ 2 जीबी डाटा, 50 रुपये के साथ 5 जीबी डाटा और 100 रुपये वाले प्लान के साथ 10 जीबी डाटा मिलेगा।

ये भी पढ़ें— जियो, वोडाफोन और एयरटेल: जानें सबसे कम दाम में किसका बेस्ट प्लान

Tags:    

Similar News