Maruti Suzuki ने बंद की अपने ये कार, माइलेज के लिए थी मशहूर

Maruti Suzuki India Limited ने लोगों के बीच लोकप्रिय कारों में से मारुति स्विफ्ट (डीजल) (Maruti Swift) को बंद कर दिया है।

Update: 2020-04-19 10:18 GMT
Maruti Suzuki ने बंद की अपने ये कार, माइलेज के लिए थी मशहूर

नई दिल्ली: Maruti Suzuki India Limited ने लोगों के बीच लोकप्रिय कारों में से मारुति स्विफ्ट (डीजल) (Maruti Swift) को बंद कर दिया है। अब कंपनी केवल पेट्रोल कारों पर ही ध्यान केंद्रीत करना चाहती है। दरअसल, देश में 1 अप्रैल 2020 से बीएस6 मानक (BS 6 standard) लागू हो गया है। जिसके बाद से अब देश में केवल BS 6 वाहनों की ही ब्रिकी होगी। हालांकि कंपनी की तरफ से पिछले साल ही ये एलान कर दिया गया था कि धीरे-धीरे डीजल कारों को बनाना बंद कर दिया जाएगा।

यह भी पढे़ं: आमिर खान हत्यारे बने पाकिस्तान में, दुश्मन देश की शर्मनाक हरकत

मारुति स्विफ्ट के डीजल वेरिएंट को किया गया बंद

इस बीच Maruti Suzuki की ओर से मारुति स्विफ्ट 1.3 लीटर डीजल इंजन वेरिएंट को बंद कर दिया गया है। कंपनी की वेबसाइट से इस कार को बिक्री के लिए हटा दिया गया है। यानि अब ग्राहक मारुति स्विफ्त को नहीं खरीद पाएंगे।

वेबसाइट से ब्रिकी के लिए भी हटाई गई कार

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) को बंद करने के साथ ही इसे वेबसाइट से भी बिक्री के लिए हटा दिया है। अब इस कार को BS6 नार्म्स में पेट्रोल इंजन ऑप्शन में ही खरीदा जा सकेगा। कंपनी की तरफ से पहले ही बता दिया गया था कि डीजल कारों को बीएस6 में अपडेट नहीं किया जाएगा।

यह भी पढे़ं: रावण ने ज्वाइन किया ट्विटर, तो यूजर्स ने मीम्स बनाकर दिया रिएक्शन

साढ़े 7 लाख यूनिट को बेच चुकी है कंपनी

मारुति स्विफ्ट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5,19,000 से 8,02,000 लाख रुपये के बीच है। इस कार को साल 2005 में लॉन्च किया गया था। तब से ही यह कार लोगों की पसंदीदा कारों में से एक है। यह कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। बता दें कि कंपनी अब तक इस कार की 7 लाख 50 हजार से ही ज्यादा यूनिट बेच चुकी है। लेकिन अब कंपनी ने इसके डीजल वेरिएंट को बंद कर दिया है।

Maruti Suzuki की ये कार माइलेज की थी मशहूर

बता दें कि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) अपने शानदार माइलेज के लिए मशहूर थी। Maruti Swift डीजल वेरियंट 28Kmpl का शानदार माइलेज देता था। अगर इसके पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो यह अधिकतम 21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा करती है।

यह भी पढे़ं: इस बड़ी एयरलाइंस कम्पनी ने अपने 90 फीसदी कर्मचारियों को दिया तगड़ा झटका!

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News