जानिए Youtube ने क्यों काला किया अपना लोगो, ये है बड़ी वजह

अमेरिका के मिनेसोटा में हुई एक घटना के चलते यूट्यूब ने अपना लोगो ब्लैक कर दिया है। दरअसल अमेरिका के कम से कम 20 शहरों में पिछले कुछ दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं।

Update:2020-06-01 09:08 IST

नई दिल्ली: अमेरिका के मिनेसोटा में हुई एक घटना के चलते यूट्यूब ने अपना लोगो ब्लैक कर दिया है। दरअसल अमेरिका के कम से कम 20 शहरों में पिछले कुछ दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारी एक अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत से नाराज है और न्याय की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: सदमे में बॉलीवुड: इनका हुआ निधन, इन सेलेब्स ने जताया दुःख

फ्लॉयड का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया था, जिसमें एक पुलिसकर्मी उनकी गर्दन पर घुटना रखकर बैठा है। इस दौरान फ्लॉयड उनसे छोड़ने की गुहार लगाते हुए कह रहे हैं कि उन्हें सांस नहीं आ रही, लेकिन पुलिस वालों का दिल नहीं पिघला। फ्लॉयड की मौत के बाद हजारों की संख्या में लोगों ने मिनियापोलिस के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। इस मामले में अबतक 4 पुलिसकर्मियों निलंबित किये जा चुके हैं।

इसलिए यूट्यूब ने अपना लोगो ब्लैक किया

फ्लॉयड के साथ हुई इस घटना के विरोध में यूट्यूब ट्विटर पर अपना लोगो ब्लैक किया है। यूट्यूब ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा कि हम नस्लभेद और हिंसा के खिलाफ एकजुटता से खड़े हैं। जब हमारी कम्युनिटी के सदस्यों को तकलीफ होती है तो हम सबको तकलीक होती है।

ये भी पढ़ें: यूपी पुलिस को मिली कामयाबी:10 महीनों से थी जिसकी तलाश, अब चढ़ा हत्थे



फ्लॉयड की मौत के अमेरिका में श्वेत-अश्वेत मामले ने एक बार फिर से तूल पकड़ लिया है। दुनियाभर से नामी-गिरामी संगठनों और व्यक्तियों की प्रतिक्रिया आई है। साथ ही सड़कों पर उतर कर लोग विरोध कर रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने ट्वीट के जरिये दी प्रतिक्रिया

उन्होंने अपने दोस्त के साथ हुई बातचीत का अंश शेयर किया है, जिसमें उनके दोस्त ने लिखा कि जब मैंने फ्लॉयड का वीडियो देखा तो मैं रोया। इसने मुझे तोड़ दिया। गर्दन पर घुटना इस बात का प्रतीक है कि कितनी निर्दयता से व्यवस्था काले लोगों को दबाकर रखती है। वो उनकी मदद की पुकार नहीं सुनती। लोगों को फर्क नहीं पड़ता। यह बहुत दर्दनाक है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के संगीतकार वाजिद खान का निधन, साजिद-वाजिद की जोड़ी से थे मशहूर

डोनाल्ड ट्रंप ने दी विवादित प्रतिक्रिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी फ्लॉयड की मौत पर प्रतिक्रिया, लेकिन उनका एक बयान विवादों में घिर गया। दरअसल, उन्होंने ट्वीट किया, 'जब लूट शुरू होती है तो शूट भी शुरू होती है। इसी कारण मिनेपॉलिस में बुधवार रात को एक व्यक्ति को गोली मार दी गई। ठग' नियम तोड़ रहे हैं और उन्होंने नेशनल गार्ड्स को इलाके में जल्द से जल्द शांति बहाली के आदेश दिए हैं।'

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री का योगी सरकार को सुझाव, प्रवासी मजदूरों को ऐसे बनाएं ताकत

Tags:    

Similar News