Earthquake in Gujarat : गुजरात में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.5 मापी गई

गुजरात में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है। भूकंप के झटके गुरुवार सुबह करीब 10 बजकर 26 मिनट पर महसूस किया गया।

Written By :  aman
Update:2022-10-20 11:29 IST

Earthquake in Gujarat  (फोटो- सोशल मीडिया)

Earthquake in Gujarat : गुजरात में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है। भूकंप के झटके गुरुवार (20 अक्टूबर 2022) सुबह करीब 10 बजकर 26 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी गहराई जमीन ताल से करीब 7 किलोमीटर नीचे बताया गया है। आपको बता दें कि, एक दिन पहले ही नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसका असर नेपाल से सटे बिहार के कुछ जिलों में भी देखने को मिला था। 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, ये भूकंप गुजरात के सूरत से 61 किलोमीटर दूर आया है। खबर लिखे जाने तक इस भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता 5.1

एक दिन पहले ही नेपाल और उससे सटे बिहार के कुछ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। नेपाल में भूकंप का केंद्र सिंधुपालचौक जिले में चीन सीमा पर था। खान तथा भूविज्ञान विभाग के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र चीन की सीमा पर खासा में स्थित है। भूकंप के झटके काठमांडू घाटी से सटे जिलों में भी महसूस किए गए। नेपाल में आये भूकंप की तीव्रता 5.1 थी।

बिहार के कई जिलों में भी हिली धरती

नेपाल-चीन सीमा पर केंद्र वाले भूकंप के झटके बिहार के कई सीमावर्ती जिलों में भी महसूस किए गए। राजधानी पटना के कई इलाकों में भी लोगों ने भूकंप के हल्के झटके महसूस किए। हालांकि, भूकंप की तीव्रता कम थी। इसीलिए जान-माल को कोई क्षति नहीं हुई। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, कुछ लोगों को बाहर निकलने का समय भी नहीं मिल पाया और झटके थम गए।

Tags:    

Similar News