Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में भाजपा की आक्रामक चुनाव रणनीति, मोदी समेत नेताओं की पूरी फौज उतारने की तैयारी

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में भाजपा की चुनावी रणनीति को अमलीजामा पहनाने की पूरी जिम्मेदारी गृह मंत्री अमित शाह के कंधों पर है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2022-11-15 18:11 IST
पीएम मोदी और अमित शाह। (Social Media)

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात की सत्ता को बचाए रखने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंकने की तैयारी कर ली है। गुजरात में भाजपा की चुनावी रणनीति को अमलीजामा पहनाने की पूरी जिम्मेदारी गृह मंत्री अमित शाह के कंधों पर है। शाह हाल के दिनों में लगातार गुजरात का दौरा करने में जुटे हुए हैं। अब गुजरात विधानसभा के चुनावों तक उनका अधिकांश समय इसी राज्य में बीतेगा।

गुजरात में भाजपा के चुनाव प्रचार के केंद्र में पिछले चुनावों की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही होंगे। मोदी के जी-20 शिखर सम्मेलन में बाली से लौटने के बाद उनके धुआंधार चुनाव प्रचार का कार्यक्रम तय किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा भाजपा के सभी बड़े नेताओं की पूरी फौज गुजरात के चुनाव में उतारने की तैयारी है। दूसरे राज्यों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है और उन्होंने मोर्चा भी संभाल लिया है।

शाह ने संभाला गुजरात का मोर्चा

वैसे तो भाजपा हर चुनाव पूरी ताकत से लड़ती रही है मगर गुजरात चुनाव का उसके लिए अलग ही महत्व है। इसी कारण गुजरात चुनाव में पार्टी की ओर से आक्रामक रणनीति अपनाई जा रही है। कांग्रेस और आप की चुनौतियों से निपटने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने रणनीति बनाने का मोर्चा संभाल लिया है। दीपावली के पहले से ही अमित शाह का काफी समय गुजरात में ही बीत रहा है। वे गुजरात में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक और चर्चा करके पार्टी की रणनीति बनाने में अगुवा की भूमिका निभा रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश का चुनाव समाप्त होने के बाद अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी गुजरात में विपक्ष की चुनौतियों से निपटने की मुहिम में जुट गए हैं। नड्डा भी पूरे राज्य का सघन दौरा करने वाले हैं। अभी तक के चुनावों में भाजपा और कांग्रेस का ही मुख्य रूप से मुकाबला होता रहा है मगर आप के चुनावी मैदान में उतरने के बाद इस बार समीकरण बदले हुए नजर आ रहे हैं।

मोदी समेत बड़े नेताओं को उतारने की तैयारी

गुजरात के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी की ओर से मजबूत मोर्चेबंदी करेंगे। पूरे गुजरात में मोदी की एक दर्जन से ज्यादा बड़ी रैलियों का कार्यक्रम तय किया गया है। इसके साथ ही मोदी कई इलाकों में रोड शो और अन्य सम्मेलनों व बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। मोदी के दम पर भाजपा गुजरात का चुनावी रण एक बार फिर जीतने की कोशिश में जुटी हुई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि बाली के दौरे से लौटने के बाद पीएम मोदी गुजरात के चुनाव में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

पीएम मोदी के अलावा पार्टी के फायरब्रांड नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गुजरात के चुनावी रण में पार्टी की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने के लिए प्रचार करेंगे। मोदी और योगी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, पुरुषोत्तम रुपाला, गिरिराज सिंह और अनुराग ठाकुर भी भाजपा की ओर से कई सभाओं और रैलियों को संबोधित करेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और दूसरे राज्यों के कई अन्य प्रमुख चेहरों को भी चुनाव प्रचार में उतारने की तैयारी है।

उम्मीदवारों की तस्वीर हुई साफ

चुनाव आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होना है। मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही भाजपा की ओर से विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में नेताओं को जिम्मेदारी सौंपने का काम शुरू हो गया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक 20 नवंबर के बाद पार्टी की ओर से राज्य में धुआंधार चुनाव प्रचार की तैयारी है। राज्य की अधिकांश सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और आप की ओर से उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। तीनों दलों के उम्मीदवारों ने अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ा दी है। चुनाव प्रचार तेज होने के साथ ही आने वाले दिनों में एक-दूसरे पर हमले भी तेज होंगे। सियासी जानकारों का मानना है कि गुजरात के चुनावी नतीजों से बड़ा सियासी संदेश निकलेगा और इसीलिए भाजपा ने पूरी ताकत गुजरात के चुनाव में झोंक दी है।

Tags:    

Similar News