Gujarat Morbi Bridge Collapse: मोरबी हादसे में भाजपा सांसद के 12 रिश्तेदारों की मौत, दोषियों पर कार्रवाई की चेतावनी

Gujarat Morbi Bridge Collapse: हादसे के बाद घटनास्थल पर मौजूद भाजपा सांसद कुंदरिया ने कहा कि इस मामले में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-10-31 04:05 GMT

मोरबी हादसे में भाजपा सांसद के 12 रिश्तेदारों की मौत (photo: social media )

Gujarat Morbi Bridge Collapse: गुजरात के मोरबी में रविवार की शाम हुए हादसे में 140 से अधिक लोगों की मौत से माहौल काफी गमगीन दिख रहा है। क्षमता से पांच गुना अधिक लोगों के पुल पर चढ़ने और सेल्फी लेने की होड़ में मच्छु नदी पर बना यह ऐतिहासिक झूलता हुआ पुल रविवार की शाम टूट गया था। इस हादसे में मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है क्योंकि काफी संख्या में लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

इस हादसे में जान गंवाने वालों में भाजपा सांसद मोहन भाई कुंदरिया के 12 रिश्तेदार भी शामिल हैं। हादसे के बाद घटनास्थल पर मौजूद भाजपा सांसद कुंदरिया ने कहा कि इस मामले में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि मामले की जांच पड़ताल में जो अफसर भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका

मोरबी पुल की छमता सिर्फ सौ लोगों की थी मगर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हादसे के वक्त पुल पर करीब 500 लोग मौजूद थे। इन लोगों में सेल्फी लेने की होड़ भी मची हुई थी। हादसे के समय पुल पर मौजूद कई लोगों का अभी तक अता-पता नहीं चल सका है और इस कारण मरने वालों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। हादसे के बाद बचाव अभियान में थलसेना, वायुसेना और नौसेना के साथ ही एनडीआरएफ की टीमों को भी लगाया गया है। लोगों को मदद पहुंचाने के लिए वायुसेना का विमान गरुड़ भी मौके पर पहुंच चुका है।

भाजपा सांसद का परिवार शोक में डूबा

इस हादसे के बाद गुजरात के तमाम परिवारों में शोक की लहर दौड़ गई है। भाजपा सांसद मोहनभाई कुंदरिया के लिए भी यह हादसा काफी बुरी खबर लेकर आया है क्योंकि उनके 12 रिश्तेदारों की इस हादसे ने जान ले ली है। हादसे के बाद भाजपा सांसद कुंदरिया ने कहा कि मैंने अपने करीबी 12 रिश्तेदारों को इस हादसे में खो दिया है और मेरे पूरे परिवार का माहौल काफी गमगीन हो गया है। राजकोट से सांसद कुंदरिया हादसे के बाद से ही घटनास्थल पर डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने कहा कि हादसे की खबर मिलने के बाद ही मैं घटनास्थल पर पहुंच गया था और उसके बाद लगातार यहीं पर बना हुआ हूं।

दोषियों पर होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि यह हादसा गुजरात के अन्य लोगों की तरह मेरे परिवार पर भी वज्रपात बनकर आया है। कई करीबी रिश्तेदारों की मौत हो जाने के कारण पूरे परिवार का माहौल गमगीन बना हुआ है। पुल खोलने की अनुमति न देने के मुद्दे का जिक्र करते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि इस बाबत जांच पड़ताल की जाएगी। इस मामले में जो भी अफसर दोषी मिलेगा,उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस समय गुजरात में मौजूद हैं और वे लगातार इस हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने दावा किया कि हादसे के कारणों का निश्चित रूप से खुलासा होगा क्योंकि प्रधानमंत्री खुद इस पूरे मामले की लगातार जानकारी ले रहे हैं। हादसे के बाद वे लगातार फोन पर घटना के संबंध में जानकारी लेते रहे।

पुल को नहीं मिला था फिटनेस सर्टिफिकेट

इस बीच गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि पूरी रात बचाव अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा कि रविवार की शाम करीब साढ़े छह बजे यह हादसा हुआ और उस वक्त पुल पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे और काफी तेजी से राहत का अभियान चलाया गया है।

अस्पताल पहुंचे लोगों को भी राज्य सरकार और प्रशासन की ओर से पूरी मदद की जा रही है। जानकारों का कहना है कि करीब सात महीने के रिनोवेशन वर्क के बाद इस पुल को खोला गया था मगर अभी तक इसे फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया गया था। यही कारण है कि इस हादसे को लेकर तमाम सवाल खड़े किए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि जांच पड़ताल में कई अफसरों की गर्दन फंस सकती है।

Tags:    

Similar News