Gujarat News: पकड़ा गया खतरनाक 'रेडियोएक्टिव' सामान, पाकिस्तान से चीन ले जाया जा रहा

Gujarat News: पाकिस्तान से चीन ले जाया जा रहा था खतरनाक 'रेडियोएक्टिव' सामान मुंद्रा बंदरगाह पर पकड़ा गया है, यह कंटेनर पाकिस्तान (Pakistan) के कराची से चीन (China) के शंघाई (Shanghai)जा रहे थे।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-11-19 12:29 GMT

गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर खतरनाक 'रेडियोएक्टिव' सामान मुंद्रा बंदरगाह पर जब्त: फोटो- सोशल मीडिया

Gujarat News: गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह (Gujarat Mundra Port) पर भारतीय अधिकारियों ने गुरुवार को संभावित रेडियोधर्मी पदार्थों (Radioactive Substances) से लदे जहाज को जब्त किया है। इस मामले में अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) का कहना है कि "शिपमेंट, जिसमें कई कंटेनर शामिल थे, को एक विदेशी पोत से बंदरगाह पर एक संयुक्त सीमा शुल्क और डीआरआई टीम द्वारा जब्त किया गया था, जिसमें 'अघोषित खतरनाक कार्गो' था।" बता दें कि मुंद्रा पोर्ट का संचालन अडाणी पोर्ट्स और सेज़ (एपीएसईजेड) द्वारा किया जाता है।

दिए गए बयान में कहा गया है, "18 नवंबर, 2021 को, संयुक्त सीमा शुल्क और डीआरआई की एक टीम ने मुंद्रा पोर्ट पर एक विदेशी पोत से कई कंटेनरों को जब्त किया है, जिसके बारे में कहा गया था कि उनमें अघोषित खतरनाक माल था।"

कंटेनरों में रेडियोधर्मी पदार्थ होने की मार्किंग मिली

बयान में यह भी कहा गया कि जब्त कार्गो को गैर-खतरनाक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, फिर भी उसके कंटेनरों में हैज़र्ड क्लास 7 मार्किंग था जो कि रेडियोधर्मी पदार्थों की ओर इशारा करता है।

कंटेनर कराची से चीन के शंघाई जा रहा था

बताया गया कि यह कंटेनर मुंद्रा पोर्ट या भारत के किसी अन्य बंदरगाह के लिए नियत नहीं थे, बल्कि वे पाकिस्तान (Pakistan) के कराची से चीन (China) के शंघाई (Shanghai)जा रहे थे। हालांकि, सरकारी अधिकारियों ने आगे के निरीक्षण के लिए मुंद्रा पोर्ट पर कार्गो को उतार दिया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं- अडाणी समूह

अडाणी पोर्ट्स द्वारा दिए गए बयान में कहा गया कि "APSEZ ने इस ऑपरेशन के लिए हर संभव सहायता प्रदान की और सीमा शुल्क और डीआरआई स्टाफ को उनकी त्वरित और समन्वित कार्रवाई के लिए धन्यवाद दिया। हम उनके सतर्क परिश्रम को सलाम करते हैं और भारत को सुरक्षित रखने वाली किसी भी कार्रवाई में पूरी सहायता करना जारी रखेंगे। अडाणी समूह राष्ट्रीय सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेता है और इस पर किसी भी तरह का समझौता नहीं होने देगा।"

Tags:    

Similar News