Gujarat Politics: गुजरात चुनाव से पहले संकट में कांग्रेस, हार्दिक पटेल ने फिर उठाए प्रदेश नेतृत्व पर सवाल

Gujarat Politics: हार्दिक पटेल ने प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व को घेरते हुए आरोप लगाया है कि नेतृत्व की ओर से राज्य में किसी को काम करने नहीं दिया जाता।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update: 2022-04-22 12:23 GMT

हार्दिक पटेल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gujarat Politics: गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) से पहले प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल (Hardik Patel) का तेवर कांग्रेस (Congress) के लिए बड़ी चिंता का कारण बन गया है। हार्दिक पटेल (Hardik Patel News) लगातार प्रदेश में कांग्रेस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने में जुटे हुए हैं। प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व को घेरते हुए उन्होंने आरोप लगाया है कि नेतृत्व की ओर से राज्य में किसी को काम करने नहीं दिया जाता। अगर कोई पार्टी के लिए काम करना चाहता है तो उसे रोका जाता है। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करके भी हर किसी को चौंका दिया है।

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के काम करने के ढंग को लेकर सवाल उठाए हैं। हाल के दिनों में वे कई बार यह मुद्दा उठा चुके हैं कि कांग्रेस में काम करने वालों के लिए कोई जगह बाकी नहीं रह गई है। वे पहले ही खुद की स्थिति ऐसे दूल्हे की तरह बता चुके हैं जिसकी नसबंदी कर दी गई हो। हाल में उन्होंने यह भी कहा था कि वे समय-समय पर प्रदेश कांग्रेस की कार्यप्रणाली के बारे में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को अवगत कराते रहे हैं मगर कभी कोई कदम नहीं उठाया गया।

पार्टी के काम करने के ढंग से हार्दिक नाराज

हाल में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के लिए काफी निराशाजनक रहे थे। इस साल के अंत में गुजरात (Gujarat Election 2022) में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस (Congress Crisis) बेहद मुश्किल में दिखाई दे रही है। पार्टी में आंतरिक कलह खुलकर सामने आ गई है और पार्टी के कई नेता पार्टी की कार्यप्रणाली को लेकर नाखुश बताए जा रहे हैं। पाटीदार समुदाय में मजबूत पकड़ रखने वाले प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल भी नाखुश नेताओं की जमात में शामिल हैं।

पार्टी हाईकमान (Congress High Command) की ओर से हाल में प्रदेश के नेताओं को सार्वजनिक बयानबाजी से बचने की नसीहत दी गई थी मगर फिर भी बयानों का दौर थमता नजर नहीं आ रहा है। हार्दिक प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व से खासे नाराज हैं और उनका कहना है कि उन्हें पार्टी की महत्वपूर्ण बैठकों तक में नहीं बुलाया जाता।

हार्दिक पटेल का कहना है कि सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि काम करने वाले हर नेता की राह में दिक्कतें खड़ी की जाती हैं। ऐसी स्थिति में कोई भी पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कैसे अपना योगदान दे सकता है। हार्दिक पटेल ने अपना उदाहरण देते हुए यहां तक कहा है कि उन्हें जानबूझकर पार्टी नेतृत्व की ओर से परेशान किया जा रहा है ताकि वे खुद ही पार्टी छोड़ दें।

हार्दिक पटेल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भाजपा की तारीफ करके सबको चौंकाया

हार्दिक पटेल ने कहा कि कांग्रेस में ठोस तरीके से काम करने वालों की कोई पूछ नहीं हो रही है और इसी का नतीजा है कि भाजपा राज्य में लगातार मजबूत होती जा रही है। उन्होंने दोनों पार्टियों की तुलना करते हुए भाजपा के काम करने के ढंग के प्रशंसा भी की है। हाल में उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसा नहीं है कि पार्टी हाईकमान को राज्य में पार्टी की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं है।

हार्दिक के मुताबिक, वे समय-समय पर राहुल गांधी को राज्य में पार्टी की स्थिति के बारे में जानकारी देते रहे हैं मगर केंद्रीय नेतृत्व की ओर से कोई कदम न उठाए जाने से निराश हैं। उन्होंने गुजरात के मजबूत पाटीदार नेता नरेश पटेल की कांग्रेस में एंट्री का मामला लंबे समय तक लटकाए जाने पर भी सवाल उठाए थे। साथ ही आशंका भी जताई कि नरेश पटेल की पार्टी में मेरे जैसी ही स्थिति हो सकती है।

मौके का फायदा उठाने में जुटी आप

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी (AAP) हार्दिक पटेल की इस नाराजगी को भुनाने की कोशिश में लगी हुई है। आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया ने हार्दिक के संघर्षों की याद दिलाते हुए कहा है कि वे अपने दम पर मजबूत नेता बनकर उभरे हैं। कांग्रेस नेतृत्व के प्रति हार्दिक की नाराजगी का जिक्र करते हुए इटालिया ने कहा कि गुजरात की आप इकाई में हार्दिक पटेल जैसे संघर्ष करने वाले नेता की जरूरत है। आप की ओर से दिए गए इस आमंत्रण पर अभी हार्दिक पटेल ने अपनी प्रतिक्रिया नहीं जताई है मगर उनकी ओर से हाल में दिए गए बयानों से साफ हो गया है कि वे कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं।

आप नेता का यह भी कहना है कि हार्दिक की ओर से पार्टी फोरम में उठाए जाने वाले मुद्दों का कोई नतीजा नहीं निकलने वाला है। ऐसी स्थिति में हार्दिक को कांग्रेस में अपना समय नहीं बर्बाद करना चाहिए बल्कि आप से जुड़कर भाजपा की चुनौती का सामना करने में हमारा साथ देना चाहिए। पंजाब में मिली प्रचंड जीत के बाद आप की निगाहें भी गुजरात पर लगी हुई हैं और आप भाजपा व कांग्रेस के सामने खुद को तीसरी बड़ी ताकत बनाने की कोशिश में जुटी हुई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News