Congress In Gujarat: चिदंबरम ने गुजरात में कांग्रेस की चुनावी रणनीति पर उठाए सवाल कहा, हार से सबक लेने की जरूरत

Congress In Gujarat: चिदंबरम ने कहा कि किसी भी चुनाव के दौरान कड़े मुकाबले की स्थिति में साइलेंट प्रचार जैसी कोई चीज नहीं होती।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-12-11 10:44 GMT

P Chidambaram on Congress strategy (Photo- Newstrack)

Congress In Gujarat: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (Former Union Minister P Chidambaram) ने गुजरात में कांग्रेस के चुनाव रणनीति (congress election strategy in gujarat) पर सवाल उठाए हैं। गुजरात में कांग्रेस नेताओं की ओर से साइलेंट चुनाव प्रचार की बात कही जा रही थी और अब इसी रणनीति को लेकर चिदंबरम ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि किसी भी चुनाव के दौरान कड़े मुकाबले की स्थिति में साइलेंट प्रचार जैसी कोई चीज नहीं होती। उन्होंने कहा कि कड़े चुनाव मुकाबले के दौरान प्रतिद्वंद्वी को तगड़ा जवाब देना होता है और ऐसी स्थिति में साइलेंट प्रचार का कोई मतलब नहीं है।

साइलेंट प्रचार जैसी कोई चीज नहीं होती

गुजरात में इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा आज तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 156 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही है। कांग्रेस को 17 और आप को सिर्फ 5 सीटें मिली हैं। गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान जहां एक ओर भाजपा की ओर से ताबड़तोड़ सभाओं और रैलियों का आयोजन किया जा रहा था वहीं कांग्रेस छोटी सभाओं और जनसंपर्क में जुटी हुई थी।

पार्टी नेताओं की ओर से साइलेंट प्रचार के कारगर होने का दावा किया जा रहा था मगर यह रणनीति पूरी तरह विफल साबित हुई। गुजरात में कांग्रेस की करारी हार के बाद चिदंबरम ने कांग्रेस की रणनीति को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात में मिली करारी हार से सबक लेने की जरूरत है। हमें इस बात को समझना होगा कि चुनाव के दौरान साइलेंट प्रचार जैसी कोई चीज नहीं होती। अब आगे के चुनावों के दौरान हमें इस हार से सबक लेते हुए अपनी रणनीति में बदलाव लाना होगा।

आम आदमी पार्टी ने बिगाड़ा खेल

उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों के दौरान कांग्रेस की अनदेखी नहीं की जा सकती। 2024 की सियासी जंग में भाजपा के खिलाफ मोर्चा कांग्रेस को लेकर ही गठित किया जा सकता है। उन्होंने गुजरात के चुनाव में आम आदमी पार्टी को मिले वोटों का जिक्र करते हुए कहा कि अभी तक दिल्ली के बाहर आप की पकड़ से सिर्फ हरियाणा और पंजाब में ही मानी जाती थी। गुजरात के चुनाव में कांग्रेस के पिछड़ने में आम आदमी पार्टी ने भी बड़ी भूमिका निभाई है। गोवा और उत्तराखंड की तरह गुजरात में भी आप ने कांग्रेस का खेल बिगाड़ दिया।

चुनाव नतीजे भाजपा के लिए बड़ा झटका

उन्होंने गुजरात हिमाचल और दिल्ली एमसीडी के चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा इन तीनों में सत्ता में काबिज थी मगर अबकी बार के चुनावी नतीजों में इनमें से दो में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस चिंतन और मनन करना चाहिए कि क्यों भाजपा दो जगहों पर मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में कामयाब नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से गुजरात में भाजपा ने बड़ी कामयाबी हासिल की है मगर हिमाचल प्रदेश और एमसीडी में भाजपा को मिली हार की अनदेखी नहीं की जा सकती। दिल्ली एमसीडी में लंबे समय से भाजपा का कब्जा था जबकि हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा की सरकार ही काम कर रही थी। दोनों ही जगहों पर मतदाताओं ने भाजपा को ठुकरा दिया है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की है जबकि दिल्ली एमसीडी में आप को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है।

Tags:    

Similar News