Ram Navami Violence: दिल्ली के बाद बुलडोजर चला गुजरात में, साबरकांठा हिंसा के आरोपियों पर कार्रवाई

Gujarat News : रामनवमी के दिन गुजरात के साबरकांठा जिले (Sabarkantha Violence) के हिम्मतनगर कस्बे में हुई हिंसा पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने आरोपियों के संपत्ति पर बुलडोजर चलाया है।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-04-26 05:26 GMT

घर ढहाता बुलडोजर (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Sabarkantha Violence : अप्रैल महीने के बीते 20 दिनों में धार्मिक त्योहारों के मौके पर देश के कई राज्यों में सांप्रदायिक हिंसा की खबरें सामने आई। ऐसा ही मामला गुजरात के साबरकांठा जिले से भी सामने आया। जहां रामनवमी के दिन एक समारोह के दौरान दो समुदायों के बीच में आगजनी और झड़प जैसी हिंसक घटनाएं हुई। अब इस मामले पर एक्शन लेते हुए साबरकांठा प्रशासन ने आरोपियों के घर पर बुलडोजर चलाया है।

क्या है मामला?

रामनवमी के दिन गुजरात के साबरकांठा जनपद में स्थित हिम्मतनगर कस्बे में एक समारोह का आयोजन किया गया था। रामनवमी के इस समारोह में दो समुदायों के लोगों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई और देखते ही देखते यह बहस एक हिंसक झड़प में बदल गई। दोनों समुदायों के ओर से जमकर पत्थरबाजी और आगजनी जैसी हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया गया।

मामले की सूचना मिलते ही पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर हालात को काबू किया। पुलिस ने बताया कि रामनवमी समारोह के दौरान हिम्मतनगर कस्बे सांप्रदायिक दंगे की खबर सामने आने के बाद अगले ही दिन वंजारावास इलाके में पेट्रोल बम और पत्थर फेंके गए। इलाके में ऐसा हिंसक माहौल बनने के कारण वहां के स्थानीय लोग अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर क़स्बा छोड़ पलायन कर गए।

पुलिस ने 20 उपद्रवियों को किया गिरफ्तार

इस मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 20 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया। पुलिस की ओर से कहा गया कि रामनवमी समारोह के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले के असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मामले पर साबरकांठा के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने बताया कि इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही आगे हिंसक झड़प की घटनाएं फिर ना हो इसके लिए कुछ दिनों के लिए पूरे इलाके में 200 से अधिक रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों की तैनाती की गयी है।

गौरतलब है कि रामनवमी के दिन घटी इस घटना में उपद्रवियों की ओर से पेट्रोल बम और पत्थर फेंके गए। इस सांप्रदायिक झड़प में मौके पर मौजूद 10 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल भी हो गए। पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए RAF जवानों की तैनाती के साथ पूरे इलाके में धारा-144 लगा दिया।

आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर

साबरकांठा के हिम्मतनगर कस्बे में रामनवमी के दिन हुए सांप्रदायिक हिंसा मामले में पुलिस कड़ी कार्रवाई करती नजर आ रही है। हाल ही में पुलिस ने इस हिंसा के आरोपियों के घरों को बुलडोजर से ढहा दिया है। बता दें देश के कई राज्यों में रामनवमी और हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हिंसक झड़प की खबरें सामने आई और बीजेपी गुजरात तथा मध्य प्रदेश में उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने उनकी संपत्तियों पर बुलडोजर चला दिया है।

Tags:    

Similar News