Hapur News: आरपीएफ ने ई-टिकट की 20 आईडी को किया ब्लॉक, आठ गिरफ्तार

Hapur News: ज्यादातर ट्रेनों में लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहे है। इसका फायदा उठाकर टिकट के दलाल एक्टिव हो गए हैं, जिस पर शिकंजा कसने के लिए आरपीएफ की टीम ने 2023 में एक जनवरी से लेकर 30 अप्रैल तक टिकट बनाने वाली 20 पर्सनल यूजर आईडी को ब्लॉक किया है।

Update:2023-05-04 21:39 IST
हापुड़ आरपीएफ: Photo- Newstrack

Hapur News: गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ अधिक बढ़ गई है। ज्यादातर ट्रेनों में लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहे है। इसका फायदा उठाकर टिकट के दलाल एक्टिव हो गए हैं, जिस पर शिकंजा कसने के लिए आरपीएफ की टीम एक्शन मोड में आ गई है। आरपीएफ ने 2023 में एक जनवरी से लेकर 30 अप्रैल तक टिकट बनाने वाली 20 पर्सनल यूजर आईडी को ब्लॉक किया है।

बताया जा रहा है कि इन आईडी के जरिए नियम से अधिक टिकट की बुकिंग कर कालाबाजारी की जा रही थी। वहीं, टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए मुरादाबाद मंडल के उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आरपीएफ ने कई शहरों में ताबड़तोड़ छापेमारी करके मुकदमे दर्ज किए हैं। अधिकारियों के मुताबिक हापुड़ आरपीएफ टीम ने हापुड़,बुलंदशहर,सिकंदराबाद व खुर्जा में टिकट की कालाबाजारी के मामले के केस मिले हैं।

टिकट की कालाबाजारी रोकने के लिए टीम गठित

पुलिस के मुताबिक टिकटों की दलाली को रोकने के लिए ‘इंटरनेट टिकटिंग एंटी फ्रॉड टीम’ का गठन किया गया है। जो तत्काल टिकट बुकिंग पर रोजाना निगरानी करके संदिग्ध लॉगिन के आईपी को ब्लॉक कर रही है। इसके जरिए अब तक 20 पर्सनल यूजर आईडी को ब्लॉक किया गया है। इसके साथ ही तत्काल अवधि के दौरान पहले सेकेंड में टिकट बुक करने वाले यूजर्स पर नजर रखी जा रही है। साथ ही उनका भी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है।

पर्सनल यूजर आईडी के जरिए एक महीने में तत्काल बुकिंग के लिए मात्र छह टिकट करने के नियम हैं। हापुड़ आरपीएफ थाना प्रभारी निरीक्षक सुभाष यादव ने बताया कि अलग-अलग क्षेत्रों के लिए टीम बनाई थी, जिन्होंने स्टेशन के आसपास संदिग्ध लोगों पर नजर रखना शुरू कर दी। आरपीएफ प्रभारी ने बताया कि अब तक कुल 30 केस पकड़ में आए हैं। आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

Tags:    

Similar News