Coronavirus: छोटे बच्चों से फैल सकता है कोरोना संक्रमण? वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Coronavirus: अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि किशोरों की तुलना में शिशुओं और बच्चों से कोरोना फैलने का खतरा अधिक हो सकता है। संक्रमित बच्चों से परिवार के अन्य लोगों में भी तेजी से संक्रमण फैल सकता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-08-21 15:46 GMT
(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लगातार वैज्ञानिकों की तरफ से चेतावनी जारी की जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि थर्ड वेव में बच्चों पर सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा है। ऐसे में अब लोगों के मन में ये सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या बच्चों से कोरोना संक्रमण फैल सकता है? यानी अगर बच्चे कोविड पॉजिटिव हो जाते हैं तो उनसे किसी अन्य को संक्रमण होने का खतरा है? इसे लेकर हाल ही में एक अध्ययन किया गया, जिसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस अध्ययन को कैनेडियन पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने किया है। 

अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि किशोरों की तुलना में शिशुओं और बच्चों से कोरोना फैलने का खतरा अधिक हो सकता है। संक्रमित बच्चों से परिवार के अन्य लोगों में भी तेजी से संक्रमण फैल सकता है। वैज्ञानिकों ने अध्ययन में यह भी बताया है कि बच्चों से कोविड के संक्रमण का खतरा इतना ज्यादा क्यों माना जा रहा है? स्टडी में बताया गया है कि छोटे बच्चों से इंफेक्शन का प्रसार ज्यादा होने के पीछे मुख्य वजह व्यवहार संबंधी कारक कहा जा सकता है। 

कोरोना जांच किट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्यों होता है बच्चों से संक्रमण फैलने का खतरा

वैज्ञानिकों के मुताबिक, जिस तरह किसी बड़े को, जो कोविड पॉजिटिव है, अधिक देखभाल की जरूरत होती है, वैसे ही बच्चों को भी अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। बच्चे खुद से जरूरी नियमों का पालन नहीं कर पाते हैं और न ही आइसोलेट हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें उनकी देखभाल के लिए दूसरे लोगों को जरूरत पड़ती है। जिसके चलते घर के अन्य लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसी स्थिति में देखभाल करने वाले शख्स को सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करना चाहिए और घर में भी कोविड नियमों का पालन करना चाहिए। घर में भी मास्क पहनकर रहना चाहिए। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News