Dengue Alert: रहें सावधान! डेंगू के मरीजों को कोरोना का खतरा, इन बातों का रखें ध्यान

Dengue: भारत में डेंगू के मामले में तेजी देखी जा रही है। देश में तेजी से डेंगू के केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को डेंगू से सावधान रहने की बेहद जरूरत है।

Update: 2022-10-23 04:32 GMT

Dengue vs Corona (Image: Social Media)

Dengue: भारत में डेंगू के मामले में तेजी देखी जा रही है। देश में तेजी से डेंगू के केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को डेंगू से सावधान रहने की बेहद जरूरत है। वहीं एक सर्वे के अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि डेंगू के मरीजों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा हो रहा है। इसलिए ऐसे में डेंगू पीड़ितों को ज्यादा सावधान रहने की और कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दरअसल डेंगू में बुखार के बाद तीसरे दिन से प्लेटलेट्स में कमी आ रही है। बता दे पहले पीड़ित मरीज के शरीर में WBC की कमी हो जा रही है। जिससे मरीज को कमजोरी अधिक हो रही है। ऐसे में कमजोरी अधिक होने से डेंगू मरीजों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दे विशेषज्ञ डॉक्टरों की मानें तो दोनों के लक्षण लगभग एक समान हैं। दरअसल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स (AIIMS) पटना के विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार डेंगू पीड़ित को स्पर्श करने से डेंगू नहीं फैलता है क्योंकि डेंगू वायरल बीमारी नहीं है। हालांकि डॉक्टरों के अनुसार डेंगू पीड़ित को कोरोना हो सकता है। इसलिए बुखार से ज्यादा कमजोरी महसूस होने पर कोरोना जांच कराने से बीमारी की स्पष्ट पहचान हो सकती है। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू मरीजों को अगर ज्यादा कमजोरी हो तो तुरंत कोरोना जांच करा लें। इससे डेंगू और कोरोना को लेकर भ्रम पैदा नहीं होगा।

दरअसल डॉक्टरों की मानें तो डेंगू में बुखार के दौरान पहले पीड़ित मरीज के शरीर में डब्ल्यूबीसी की कमी होने लगती है। फिर इसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी होना शुरू हो रही है। फिर ठीक इसके 3 दिन बाद प्लेटलेट्स घटने लग रहा है। बता दे इसके कारण डेंगू मरीजों में 10 हजार से कम तक प्लेटलेट्स पहुंच जा रहा है। वहीं डॉक्टरों के अनुसार अगर ऐसा हो तो यह चिंता का विषय है। बता दे 20 हजार प्लेटलेट्स तक अतिरिक्त प्लेटलेट्स की जरूरत नहीं होती है। 

दरअसल डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना पीड़ित लोगों को डेंगू होने पर उनके गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा अधिक है। इतना ही नहीं कोरोना पीड़ित लोगों में डेंगू का वायरस लंबे समय तक रह सकता है। दरअसल डेंगू के कारण इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है, जिसके कारण कोरोना का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि अब तक यह देखा गया है कि कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम वाले लोग कोरोना की चपेट में ज्यादा आते हैं। ऐसे में डेंगू के मरीजों को कोरोना होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा डॉक्टरों का कहना है कि इन दोनों बीमारियों का एक साथ संक्रमण भी बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसे में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा बता दे कि एनीमिया की समस्या से पीड़ित महिलाएं भी डेंगू से संक्रमित होने पर गंभीर हो सकती हैं। वहीं अगर डॉक्टरों की सलाह मानें तो डेंगू के दौरान मरीजों को एंटीबायोटिक्स और स्टेरॉयड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मरीज की हालत और अधिक खराब हो सकती है। 


Tags:    

Similar News