Uric Acid Symptoms: कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां , जो तेजी से बढ़ा देता है यूरिक एसिड

Uric Acid Symptoms: कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां , जो तेज़ी से बढ़ा देता है यूरिक एसिड...

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-09-12 17:52 IST
अगर है Uric Acid की समस्या, तो हो जाएं सावधान, न करें इनका सेवन

Uric Acid Symptoms: यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या आजकल बेहद आम हो गयी है। असंतुलित लाइफस्टाइल और गलत खान- पान इसके बढ़ने का मुख्य कारण है। अगर आपके जोड़ों में अक्सर दर्द बना रहता है? या पैरों की उंगलियों, एडियों और घुटनों में भी दर्द महसूस होता है या आप गठिया के पुराने मरीज़ हैं? तो ऐसे में आपको ज्यादा सावधान होने की ज़रूरत है क्योंकि इन समस्याओं का मतलब है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है, जो नज़रअंदाज़ करने पर कई बार जोखिम भरा भी हो सकता है।

जानिए क्या है यूरिक एसिड?

जब आपके शरीर में किडनी की फिल्टर या कहें छानने की क्षमता कम हो जाती है, तो शरीर में मौजूद यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर आपके हड्डियों के बीच में जमा होने लगता है। बता दें कि आपके शरीर के सेल्स और उन फूड्स से यूरिक एसिड बनता जो आप खाते हैं।

उल्लेखनीय है कि आमतौर पर इसमें से यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनी फिल्टर तो कर देती हैं, जो आपके मूत्र या मल के ज़रिए शरीर से बाहर भी निकल जाता है।

लेकिन ध्यान रहें अगर शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनना शुरू हो जाए या आपकी किडनी फिल्टर करने में असमर्थ हो जाए, तो भी खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जिससे कारण धीरे-धीरे यह हड्डियों के बीच में जमा होकर गाउट की समस्या को पैदा कर सकता है।

गौरतलब है कि शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने के कारण शरीर की मांसपेशियों में सूजन भी आ जाती है। आमतौर पर इसके कारण टखने, कमर, गर्दन, घुटनों आदि में दर्द होना शुरू हो जाता है। जो आगे चलकर गाउट, गठिया और आर्थराइटिस जैसी दिक्कतों में बदल जाता है।

तो आइये जानते हैं कि लाइफस्टाइल से जुड़ी वे कौन सी आदतें हैं जो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाती हैं :

फैट्स के कारण बढ़ता हैं 

बता दें कि रक्त में यूरिक एसिड का स्तर हर किसी के शरीर की संरचना से संबंधित माना जाता है। फैट मास और फ्री फैट मास से भी प्रभावित हो सकता है, जो कि शरीर के वज़न के प्रमुख घटक माने जाते हैं। सरल भाषा में कहें तो मोटापा भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का प्रमुख कारण माना जाता है, इसलिए आपको अपने वज़न को कंट्रोल करना बेहद ज़रूरी आवश्यक है।

मांसाहारी आहार भी बढ़ाता है

हालिया हुए एक रिसर्च के अनुसार किसी भी तरह की मांसाहारी डाइट प्रोटीन से भरपूर मानी जाती है। उल्लेखनीय है कि यूरिक एसिड प्रोटीन मेटाबॉलिज़्म का ही एक प्रोडक्ट माना जाता है। इसलिए यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर चिकन, मटन जैसी चीज़ों को ह नहीं खाना चाहिए । इसके लिए किडनी टेस्ट कराना बेहद जरुरी है। बता दें कि अगर यूरिक एसिड का स्तर 8.5 से ऊपर है तो चिकन, मटन का सेवन पूरी तरह बंद कर देना चाहिए।

हाई यूरिक एसिड में दही करता है नुक्सान

जब आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो ऐसे में दही भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि किसी भी तरह की खट्टी चीज़ों का सेवन यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ा सकती हैं।

शराब या सिगरेट हैं बेहद हानिकारक

यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को शराब और सिगरेट से भी दूरी बना लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि बता दें कि शरीब का सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसके कारण टॉक्सिन्स का स्तर भी बढ़ता है।ऐसे में अगर शरीर से टॉक्सनिस न निकल पाएं, तो इससे जोड़ों और मांसपेशियों में भी दर्द बढ़ने की समस्या बढ़ जाती है।

Tags:    

Similar News