Fava Beans Benefits: फावा बीन्स खाइये मूड और दिमाग दोनों रखिये दुरुस्त, अन्य कई और भी हैं फायदे

Fava Beans Benefits: फावा बीन्स प्रोटीन का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत हैं। वे शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान हैं क्योंकि वे दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।साथ ही फावा बीन्स में आहारीय फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का सहयोग करता है।

Update: 2023-09-04 11:14 GMT
Fava Beans Benefits(Image credit: social media)

Fava Beans Benefits: फावा बीन्स, जिसे ब्रॉड बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, एक पौष्टिक फलियां हैं जो आपके आहार में शामिल होने पर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। फावा बीन्स प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन और खनिज सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। वे फोलेट (गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण), विटामिन के, विटामिन बी 6 और विटामिन सी जैसे विटामिन प्रदान करते हैं। इनमें आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज भी होते हैं।

फावा बीन्स के फायदे (Fava Beans Ke Fayde Lene Ke Tarike)

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर:

फावा बीन्स प्रोटीन का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत हैं। वे शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान हैं क्योंकि वे दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।साथ ही फावा बीन्स में आहारीय फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का सहयोग करता है।

वेट कंट्रोल करने के साथ दिल का स्वास्थ्य :

फावा बीन्स में फाइबर और प्रोटीन सामग्री परिपूर्णता और तृप्ति की भावनाओं में योगदान कर सकती है। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं फावा बीन्स में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो उन्हें दिल के लिए स्वस्थ बनाता है। आहार फाइबर और पोटेशियम का संयोजन रक्तचाप को नियंत्रित करने, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

हड्डियों को स्वस्थ बनाने के साथ ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल :

फावा बीन्स में मैंगनीज और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। फावा बीन्स में उच्च फाइबर सामग्री रक्तप्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकती है। यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट और आयरन स्रोत :

फावा बीन्स में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स सहित विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। फावा बीन्स आयरन का एक अच्छा पौधा-आधारित स्रोत है, जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन और आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने के लिए आवश्यक है।

मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार:

फावा बीन्स में एल-डोपा होता है, जो डोपामाइन का अग्रदूत है, जो मूड विनियमन और मानसिक कल्याण से जुड़ा एक न्यूरोट्रांसमीटर है। फावा बीन्स के सेवन से मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

मांसपेशियों के कार्य में सहायता के साथ जन्म दोषों का खतरा भी करता है कम :

फावा बीन्स में पोटेशियम की मात्रा मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका सिग्नलिंग सहित उचित मांसपेशियों के कार्य का सहयोग करती है। फवा बीन्स फोलेट (विटामिन बी9) से भरपूर होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान न्यूरल ट्यूब दोषों को रोकने और भ्रूण के स्वस्थ विकास में सहायता के लिए महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News