Monkeypox Virus: सेक्स के जरिये फैला मंकीपॉक्स का प्रकोप

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स का प्रकोप पुरुषों के बीच सेक्स के माध्यम से फैला है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-05-24 05:32 GMT

सेक्स के जरिये फैला मंकीपॉक्स का प्रकोप (social media)

Monkeypox Virus: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में मंकीपॉक्स वायरस का प्रकोप मुख्य रूप से पुरुषों के बीच सेक्स के माध्यम से फैला है। मंकीपॉक्स अब कम से कम 14 देशों में फैल चुका है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पिछले सप्ताह के दौरान पूरे यूरोप और उत्तरी अमेरिका में इसका प्रकोप तेजी से बढ़ा है और इसके और अधिक व्यापक होने की आशंका है क्योंकि जानकारियां साझा करने में देर हो रही है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यूके में मंकीपॉक्स के दो पुष्ट और एक संदिग्ध मामले की सूचना उसे  सिर्फ 10 दिन पहले दी गई थी। जबकि चालीस साल में पहली बार अफ्रीका के बाहर मंकीपॉक्स के केस मिले हैं।

सेक्स पार्टियों के माध्यम से उत्पन्न हुआ मंकीपॉक्स वायरस

डब्लूएचओ के चेचक अनुसंधान को चलाने वाले डॉ. रोसमंड लुईस ने कहा है कि पिछले पांच वर्षों में यूरोप में मंकीपिक्स के कुछ मामलों को सिर्फ यात्रियों में देखा है, लेकिन यह पहली बार है जब हम कई देशों में एक ही समय में ऐसे लोगों को देख रहे हैं जिन्होंने अफ्रीका में स्थानिक क्षेत्रों की यात्रा नहीं की है।डब्लूएचओ के एक सलाहकार ने कहा है कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका में मंकीपॉक्स वायरस का वर्तमान प्रकोप स्पेन और बेल्जियम में आयोजित दो सेक्स पार्टियों के माध्यम से उत्पन्न हुआ और फैला है।

 मंकीपॉक्स वायरस खुद एक यौन संचारित संक्रमण नहीं है, यानी ऐसा नहीं कि ये सिर्फ सेक्स के जरिये फैलता हो, लेकिन वर्तमान मामलों में सबसे हालिया वृद्धि उन पुरुषों में है जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं। हालांकि डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने कहा कि मंकीपॉक्स किसी को भी हो सकता है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जॉन ब्रूक्स ने भी कहा है कि कुछ समूहों के लिए जोखिम की अधिक संभावना हो सकती है। उधर यूरोपियन सीडीसी ने बताया है कि यूरोप में अब तक रिपोर्ट किए गए अधिकांश मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में हैं। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ने एक बयान में कहा, "कुछ मामलों में घावों की प्रकृति, संभोग के दौरान संचरण का संकेत देती है।"

ईसीडीसी की निदेशक एंड्रिया अम्मोन ने एक बयान में कहा कि हालांकि, निकट संपर्क के माध्यम से वायरस के आगे फैलने की संभावना ज्यादा है जिनमें कई लोगों से यौन संबंध रखने वाले व्यक्ति हैं।

मंकीपॉक्स क्या यौन संचरण रोग है?

वर्तमान प्रकोप के कुछ मामलों में मंकीपॉक्स किसी तरह सेक्स से संबंधित प्रतीत होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक यौन संचारित रोग बन गया है। यूके में बर्मिंघम विश्वविद्यालय में वायरस सेल बायोलॉजी के प्रोफेसर जेसन मर्सर के अनुसार, मंकीपॉक्स आम तौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत अच्छी तरह से नहीं फैलता है क्योंकि इसके लिए श्वसन बूंदों या घावों के साथ निकट संपर्क की आवश्यकता होती है, लेकिन मंकीपॉक्स घावों के साथ विस्तारित सीधा संपर्क, यानी सेक्स के दौरान, मानव-से-मानव में ट्रांसमिट कर सकता है।

इसलिए मंकीपॉक्स को यौन संक्रमित बीमारी के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसे संपर्क व्सलि संक्रामक बीमारी के रूप में वर्गीकृत करना चाहिए। सम्पर्क या छूत की बीमारी संक्रमित व्यक्ति या पशु के संपर्क में आने से होती है। फ्लू भी सेक्स के दौरान एक से दूसरे में हो सकता है लेकिन फ्लू कोई सेक्स जनित बीमारी नहीं है।

स्तनपान के दौरान मां से बच्चे में फैल सकता 

प्रोफेसर जेसन मर्सर के अनुसार, कुछ बीमारियां जिन्हें आम तौर पर एसटीडी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे एचआईवी और हर्पस सिम्प्लेक्स वायरस, यौन संपर्क तक ही सीमित नहीं हैं। जैसे कि एचआईवी खून के माध्यम से, या स्तनपान के दौरान मां से बच्चे में फैल सकता है। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसी किसी भी बीमारी के बारे में पता नहीं है जो विशेष रूप से यौन संपर्क के माध्यम से फैलती है।

Tags:    

Similar News