Sardi Mein Vitamin: सर्दियों में बेहद जरूरी है विटामिन C-D, जानें कमी से क्या होती है समस्या, कैसे करें पूर्ति

Sardi Mein Vitamin: सर्दियों में खासतौर से अपने आहार में कुछ ऐसे विटामिन्स को शामिल करना चाहिए, जो आपको संक्रमण से बचाएं और साथ ही आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनाएं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-11-17 08:43 GMT

सर्दी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Sardiyon Mein Vitamin: सर्दी में सेहत का ख्याल (Sehat Ka Khayal) रखना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि बदलते मौसम के साथ कई सारे संक्रमण का भी खतरा रहता है। ऐसे में अन्य सावधानियां बरतने के साथ साथ अपने खानपान का ख्याल रखना भी बेहद आवश्यक है। खासतौर से अपने आहार में कुछ ऐसे विटामिन्स को शामिल करना चाहिए, जो आपको संक्रमण से बचाएं और साथ ही आपकी इम्युनिटी (Immunity) भी स्ट्रॉन्ग बनाएं। 

सर्दियों में शरीर के लिए जरूरी विटामिन (Sardi Mein Jaruri Vitamin)

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन डी क्यों है जरूरी (Vitamin- D Kyu Jaruri Hai)? 

विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ साथ संक्रमण से लड़ने के लिए भी जरूरी होता है। इसकी कमी से बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां होने लगती हैं। इसके साथ ही तनाव को कम करने और इम्युनिटी बढ़ाने में भी विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई स्टडी में विटामिन डी वजन घटाने में भी सहायक पाया गया है। 

विटामिन डी की कमी से क्या होता है (Vitamin D Ki Kami Se Kya Hota Hai)?

सर्दी के मौसम में धूप निकलने का कोई भरोसा नहीं होता है। बताते चलें कि विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स धूप को ही माना जाता है इसलिए इसे सनशाइन विटामिन (Sunshine Vitamin) भी कहा जाता है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगे तो शरीर में थकान और कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। साथ ही हड्डियों में दर्द विटामिन डी की कमी का सबसे आम लक्षण है। 

विटामिन डी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

विटामिन डी की पूर्ति के लिए क्या खाएं (Vitamin D Ke Liye Kya Khayen)?

सर्दी में विटामिन डी की पूर्ति के लिए केवल धूप पर निर्भर नहीं रहा जा सकता है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे विटामिन डी की शरीर में कमी ना हो पाए। पनीर, सोया दूध, सोयाबीन, दलिया, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी और अनाज खाने से विटामिन डी की कमी नहीं होगी। 

विटामिन सी क्यों है जरूरी (Vitamin C Kyu Jaruri Hai)? 

सर्दियों में कई लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के विटामिन सी का सेवन बेहद जरूरी है। बता दें कि स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करती है। इसके अलावा विटामिन सी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाए जाते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

विटामिन सी की कमी से क्या होता है (Vitamin C Ki Kami Se Hone Wale Rog)?

अगर शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगे तो कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिन पर समय पर ध्यान देकर उसके लिए उपचार शुरू कर देना चाहिए। इन लक्षणों में-

मसूड़ों में सूजन और खून आना।

शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना। 

दांतों का कमजोर होना। 

शरीर में थकान व कमजोरी महसूस होना।

कोलेजन संशलेषण प्रक्रिया में खराबी आना शामिल हैं।

विटामिन सी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

विटामिन सी की पूर्ति के लिए क्या खाएं (Vitamin D Ke Liye Kya Khayen)

अगर आहार में आप बादाम, अंडे, संतरे, अंगूर, नींबू , पालक, फूलगोभी, कीवी, आंवला, मछली, शकरकंद, मशरूम एवोकैडो और ब्रोकली को जरूर शामिल करें। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News