Savasana Yoga Benefits:शवासन योग करने से सेहत को होता है 6 कमाल का फायदा

Savasana Yoga Benefits: योग और एक्सरसाइज करने से सेहत को कई तरह से फायदा मिलता है। योग से वजन कम करने के साथ साथ डायबिटीज कंट्रोल तक करने में फायदा मिलता है। .

Update: 2022-07-23 06:47 GMT

Savasan Yoga ( Image: Social Media)

Savasana Yoga Benefits: योग और एक्सरसाइज करने से सेहत को कई तरह से फायदा मिलता है। योग से वजन कम करने के साथ साथ डायबिटीज कंट्रोल तक करने में फायदा मिलता है। योग कई प्रकार के होते हैं। जिनमें से एक है शवासन। इस योग को करने से शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। तो आइए जानते हैं शवासन योग करने से सेहत को क्या क्या फायदा होता है

मेमोरी बढ़ाने में सहायक

शवासन करने से मेमोरी बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल मेडिटेशन करने से फोकस और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद मिलती है। जब आप शवासन करते हैं तो आपका ध्यान शरीर के हर हिस्से पर खुद ही केंद्रित होने लगता है। जिससे आपका दिमाग अपने आप ही एकाग्रता और याददाश्त को मजबूत करने लगता है। इसलिए मेमोरी बढ़ाने में शवासन काफी फायदा पहुंचाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में शवासन मददगार होता है। इसको करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह मन के साथ साथ तन को भी स्वस्थ रखता है। यह हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इस योग से हाई ब्लड प्रेशर में काफी राहत मिलती है। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इस योग को जरूर करें।

सिरदर्द करें दूर

अगर आपको अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है तो शवासन करने से आराम मिलता है। इस योग को करने से थकान और अनिद्रा की भी शिकायत दूर होती है। यह शरीर को आराम देता है, जिससे नींद भी अच्छी आती है। इस योग से सिरदर्द की समस्या भी दूर होने लगती है। इसलिए अगर कभी भी आपको सिरदर्द की समस्या हो तो इस योग को जरूर करें।

मांसपेशियों को मिले आराम

शवासन योग को करने से शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है। जो तनाव मुक्त करने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आपको मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है तो इस योग को करें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी। 

एनर्जी लेवल बढ़ाए

अगर आपको लो फील होता है या सुस्ती बनी रहती है तो शवासन जरूर करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। दरअसल इस योग से शरीर को बिना हिलाए और आसन में लेटे हुए मन को शांत करते हुए ध्यान मुद्रा में आसानी से पहुंचाया जा सकता है। इस योग को करने से एनर्जी लेवल बनी रहती है। जब भी आपको थकान ज्यादा लगे और किसी काम में मन नहीं लगे तो आपको शवासन करना चाहिए क्योंकि जब आप कुछ देर के लिए शवासन करते हैं तो सारी थकान आसानी से दूर हो जाती है। जिससे आपको आलस या सुस्ती का एहसास नहीं होता।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको शवासन करना चाहिए। इससे दिल को हेल्दी बनाया जा सकता है। दरअसल शवासन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है। जिससे हार्ट को फायदा होता है। इसलिए अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो शवासन करें। इससे बहुत फायदा होगा।


 

 

Tags:    

Similar News