Smoking छोड़ने के इतने आसान तरीके कर देंगे आपको हैरान, जानें क्यों है ये डेंजरस

Smoking ज़हरीले रसायन धूम्रपान करने वालों के साथ ही उनके आसपास वाले लोगों के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इसलिए इसे लत बनने से पहले छोड़ देना ही समझदारी होता है।

Report :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-01 12:03 GMT

सिगरेट पीना एक ऐसी लत है। जो लगती तो बहुत आसानी से है लेकिन छूटने में नाकों चने चबवा देती है। आजकल युवाओं में तो कई बार फैशन सिंबॉल भी माना जाता है। हलांकि कुछ बुजुर्ग लोग भी बीड़ी पीना पसंद करते हैं। धूम्रपान करने से कई गंभीर स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायें भी हो सकती है। बता दें कि स्मोकिंग करने को एक सामाजिक बुराई के रूप में भी देखा जाता है। इसलिए ज्यादातर सार्वजानिक जगहों पर धूम्रपान को निषेध कर दिया जाता है।

गौरतलब है कि सिगरेट या बीड़ी के धुएं में सबसे हानिकारक रसायनों में से कुछ निकोटीन, टार, कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोजन साइनाइड, फॉर्मलाडीहाइड, आर्सेनिक, अमोनिया, सीसा, बेंजीन, ब्यूटेन, कैडमियम, हेक्सामाइन, टोल्यूनि आदि भी शामिल होते हैं। गौरतलब है कि ये ज़हरीले रसायन धूम्रपान करने वालों के साथ ही उनके आसपास वाले लोगों के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इसलिए इसे लत बनने से पहले छोड़ देना ही समझदारी होता है। कई बार लोग चाहकर भी धूम्रपान की लत को छोड़ नहीं पाते हैं।

Tags:    

Similar News