डायबिटीज़ के रोगियों में तेज़ी से बढ़ रही बच्चों की संख्या

डायबिटीज़ को कुछ समय पहले तक केवल अधिक उम्र के लोगों का रोग माना जाता था। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और स्ट्रेस की वजह से अब यह बीमारी बच्चों को भी हो रही है। आजकल के बच्चे तेज़ी से टाइप 2 डायबिटीज़ की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों का इस बीमारी से ग्रसित होना खतरे की घंटी है।

Update: 2018-11-30 16:32 GMT

लखनऊ: डायबिटीज़ को कुछ समय पहले तक केवल अधिक उम्र के लोगों का रोग माना जाता था। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और स्ट्रेस की वजह से अब यह बीमारी बच्चों को भी हो रही है। आजकल के बच्चे तेज़ी से टाइप 2 डायबिटीज़ की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों का इस बीमारी से ग्रसित होना खतरे की घंटी है।

जल्दी करेंगे डिनर तो कम हो सकता है खतरा

केजीएमयू के फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट में पीएचडी की स्टूडेंट ने 6 महीने में तकरीबन 100 डायबिटीज़ के मरीज़ों पर रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया कि शाम सात बजे से पहले डिनर करने वाले कई मरीज़ों का शुगर लेवल 50 से 80 एम एल कम हुआ।

यह भी पढ़ें ......तो क्या काले गेहूं से डायबिटीज की बीमारी होती है दूर, बाकी सच्चाई भी जान लीजिए

डायबिटीज़ के शिकार बच्चे हो जाते हैं हायपर एक्टिव

केजीएमयू की बाल रोग विशेषज्ञ डॉ पियाली भट्टाचार्य बताती हैं कि आजकल के बच्चे जनक फ़ूड और ऑयली फ़ूड का ज़्यादा सेवन करते हैं । ज़्यादा चॉकलेट और स्वीट्स खाने से शुगर ब्लड में घुल जाती है जिससे ब्लड का शुगर लेवल बढ़ जाता है । इस कारण ब्लड में एड्रेनलिन हॉर्मोन ज़्यादा निकलता है जिससे बच्चा हायपर एक्टिव हो जाता है।

यह भी पढ़ें ......Health : डायबिटीज रहेगी दूर करें ये घरेलू उपाय

बच्चों पर पढ़ाई का बोझ करें कम

डफरिन अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सलमान कहते हैं कि बच्चों पर पढ़ाई का ज़्यादा स्ट्रेस होने की वजह से वह एंजाइटी और स्ट्रेस का शिकार हो रहे हैं. स्ट्रेस से बच्चों में टाइप २ डायबिटीज़ का खतरा बढ़ रहा है। पढ़ाई के बोझ तले बच्चों का पूरा टाइम पढ़ाई में ही बीतता है।उन्हें फिज़िकल एक्टिविटी करने का टाइम ही नहीं मिलता। फिज़िकल इनएक्टिविटी भी बच्चों को डायबिटिक बना रही है।केजीएमयू में हर महीने करीब २० बच्चे ऐसे आ रहे हैं जो डायबिटीज़ के शिकार हैं. डॉक्टरों के मुताबिक अगर लाइफ स्टाइल में बदलाव नहीं किया गया तो यह बीमारी घातक साबित हो सकती है, इसलिए अपने बच्चों को जंक फ़ूड से दूर रखें और उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़ें ......HEALTH: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज से बेबी को हो सकता है नुकसान, ऐसे करें बचाव

Tags:    

Similar News