डायबिटीज के मरीज अपने डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सब्जियां

डायबिटीज को नियंत्रित करने में डाइट का रोल काफी महत्वपूर्ण होता है। डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट का सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है।

Update:2022-07-02 12:30 IST

Vegetables for Diabetes (image credit :Social Media)

डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित करने में डाइट का रोल काफी महत्वपूर्ण होता है। डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट का सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि ऐसी कई सब्जियां हैं जिनको अपने डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज को डाइट में कौन सी सब्जियों को शामिल करना चाहिए

खीरा

डायबिटीज के मरीज को खीरा (Cucumber) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। खीरा में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है। साथ ही इसमें विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है। खीरा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। खीरा को सलाद के तौर पर खाया जा सकता है।

करेला

करेला (Bitter Gourd) खाने में कड़वा जरूर लगता है लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। डायबिटीज के मरीज करेला को अपने डाइट में शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही करेला के सेवन से इंसुलिन का इंजेक्शन लगाने की जरूरत कम होगी। करेला में कैरोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन A, B और C पाया जाता है। जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

गाजर

गाजर (Carrot) में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ए,कैल्शियम और आयरन होता है। जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। डायबिटीज के मरीज के लिए गाजर का सेवन करना फायदेमंद होगा। शरीर में मौजूद इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। 

पालक

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पालक (Spinach) एक बेहतर विकल्प है। पालक में मौजूद फोलेट, डायट्री फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, ई और k, शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। पालक में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होता है। कम कैलोरी होने के कारण पालक डायबिटीज के मरीज के लिए लाभकारी है। पालक के सेवन से डायबिटीज के मरीज अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। पालक को अपने डाइट में सब्जी, साग या स्मूदी के तौर पर शामिल कर सकते हैं। यह शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल करता है।

ब्रोकली

ब्रोकली (Broccoli) कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ब्रोकली में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-A, C, ग्लूकोसाइड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्रोकली के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ब्रोकली का सेवन कच्चा या पकाकर दोनों तरह से किया जा सकता है। ब्रोकली को सब्जी या सलाद के तौर पर अपनी डाइट में जगह दें।


Tags:    

Similar News