1 October Changes: अक्टूबर से बदल गया यूपी के स्कूलों का समय, यहाँ पढ़ें बड़े बदलाव

1 October Changes: अक्टूबर का महीना शुरू होते ही यूपी के सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-01 10:18 IST

1 October Changes (pic: social media) 

1 October Changes: एक अक्टूबर यानी मंगलवार से यूपी के सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव हो गया है। नए नियम के मुताबिक़ अब स्कूल सुबह नौ बजे खुलेंगे। इस नए नियम के बाद गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में स्कूलों के समय में बदलाव का विरोध किया गया है। दरअसल उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने परिषदीय विद्यालयों के समय में अभी परिवर्तन नहीं करने की मांग की है। एक अक्टूबर न सिर्फ स्कूलों में समय में बदलाव किया गया है बल्कि अन्य कई चीजों में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। 

यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स हुआ महंगा

आज यानी 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। नए दाम के मुताबिक दुपहिया, थ्री-व्हीलर और रजिस्टर्ड ट्रैक्टर के लिए 247.50 रुपए वसूले जाएंगे। वहीं, कार, जीप, वैन और हल्के वाहन के लिए 486.75 रुपए एवं बस-ट्रक से 1,542.75 रुपए वसूल किए जाएंगे।

TRAI में लागू होगा नया नियम

1 अक्टूबर से भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने नए नियम लागू कर दिए हैं। इस नए नियम के बाद से जियो, एयरटेल, वीआई और BSNL ग्राहकों को नई सुविधा मिलेगी। अब नए नियम के मुताबिक़ 1 अक्टूबर से कम्यूनिकेशन के लिए सिर्फ सुरक्षित यूआरएल बेस्ड या फिर ओटीपी लिंक ही मैसेज में सेंड किए जाएंगे। दरअसल, TRAI की तरफ से फ्रॉड और स्कैम को रोकने के लिए टेलिकॉम कंपनियों ने ये कदम उठायें हैं। TRAI ने स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे स्पैम कॉल्स की अलग से लिस्ट तैयार करने को कहा है।

स्कूल टाइमिंग में हुआ बदलाव 

1 अक्टूबर सरकारी स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है। अब स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगे। वहीं राजकीय माध्यमिक स्कूल व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल सुबह 09:30 बजे से दोपहर 03:30 बजे तक खुलेंगे। इन सब के अलावा प्रदेश में डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों को स्कूल में फुल आस्तीन की यूनिफार्म पहनकर आने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

Tags:    

Similar News