Rajasthan: झुंझुनूं के एचसीएल खदान में फंसे 14 लोग निकाले गए बाहर, तीन गंभीर घायल में से एक की मौत

Jhunjhunu Lift Collapse: यह हादसा तब हुआ, जब एचसीएल कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों और सतर्कता टीम निरीक्षण के लिए खदान के अंदर गई थी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-05-15 02:17 GMT

Jhunjhunu Lift Collapse (सोशल मीडिया) 

Jhunjhunu Lift Collapse: राजस्थान के झुंझुन जिले में मंगलवार देर का बड़ा हादसा हुआ गया। जिले स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) की कोलिहान खदान में लिफ्ट गिरने से 14 अधिकारी अंदर फंस गए थे। लिफ्ट में फंसे हुए इन लोगों को 11 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद मंगलवार सुबह 7.30 बजे के करीब सकुशल बाहार निकाल लिया गया है। खदान से निकाले गए अधिकारियों को स्वस्थ सुरक्षा को देखते हुए ऐहतियातन जयपुर के अस्पताल में रेफर किया गया है, जहां उनका मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। हादसा लिफ्ट की चेन टूटने की वजह से हुआ था। तीन लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 

मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए जयपुर भेजे गए फंसे लोग

एचसीएल की खदान में लिफ्ट गिरने से 14 लोगों की फंसे होने की सूचना मिलते ही तत्काल प्रभाव से घटनास्थल पर एसडीआरएफ की टीम और पुलिस अधिकारी पहुंचे। एंबुलेंस भी भेजी गईं और डॉक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया। एसडीआरएफ की टीम ने पहुंचते ही रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया था। करीब 11 घंटे के बाद टीम को सफलता मिली, लिफ्ट में फंसे सभी 14 अधिकारियों को सकुशल बाहर निकाला गया। इसके बाद तुरंत डॉक्टरों की देखरेख में एंबुलेंस में बैठाकर मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए जयपुर ले जाया गया है। खदान के अंदर फंसे लोगों में ज्यादातर अधिकारी एचसीएल से थे।

तीन की हालत गंभीर

झुंझुनू सरकारी अस्पताल शीशराम के नर्सिंग स्टाफ ने कहा कि किसी के हाथ तो किसी के पैर में फ्रैक्चर हुआ है। सभी सुरक्षित हैं। तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जबकि लोगों सुरक्षित हैं। सीढ़ी की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। झुंझुनू सरकारी अस्पताल के डॉ. प्रवीण शर्मा ने कहा कि खदान में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। उनमें से तीन की हालत गंभीर थी और उन्हें जयपुर रेफर किया गया है। एक की मौत हो गई है। 

इस वजह से हुआ हादसा

यह हादसा तब हुआ, जब एचसीएल कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों और सतर्कता टीम निरीक्षण के लिए खदान के अंदर गई थी। तभी अंदर ले जाने के लिए इस्तेमाल होने वाली वर्टिकल लिफ्ट का तार टूट गया है और लिफ्ट 1800 फीट से अधिक गहराई में जाकर फंस गई, जिसमें एचसीएल समेत 14 लोग सवार थे। हालांकि राहत अभियान चालकर सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया।

CM ने घायलों की शीघ्र स्वास्थ्य की कामना 

घटना पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने X पर एक पोस्ट में लिखा, 'झुंझुनूं के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से हुए हादसे की सूचना प्राप्त हुई। संबंधित अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा प्रभावितों को हर संभव मदद व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। मैं प्रभु से इस हादसे में घायल सभी नागरिकों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ व खदान में फंसे लोगों के सकुशल बाहर आने की कामना करता हूं। 

घटना पर बोले बीजेपी विधायक

घटना पर बीजेपी विधायक धर्मपाल गुर्जर ने कहा कि 'मैं चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा गया था, लेकिन जब मुझे यह जानकारी मिली तो मैं तुरंत यहां आ गया। मैंने सभी को फोन किया और पूरी स्थिति का जायजा लिया। मैंने यहां एसडीएम को बुलाया। रेस्क्यू टीम राहत बचाव में जुटी। खदान के पास 6-7 एंबुलेंस खड़ी कर दी गई। पूरा प्रशासन अलर्ट पर रहा। राहत की बात यह रही कि इस घटना पर किसी को कोई हानि नहीं हुई।

Tags:    

Similar News