मोदी सरकार का ऐलान, केंद्र की OBC लिस्ट में 15 नई जातियां शामिल करने को मिली मंजूरी

कैबिनेट ने बुधवार को ओबीसी की केंद्रीय सूची में 15 नई जातियों को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही इस लिस्ट में 13 अन्य जातियों के बदलाव की भी मंजूरी दी गई है। हालांकि नई जातियों की सूची सरकार ने अभी तक सार्वजनिक नहीं की है।

Update: 2016-11-30 19:39 GMT

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को ओबीसी की केंद्रीय सूची में 15 नई जातियों को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही इस लिस्ट में 13 अन्य जातियों के बदलाव की भी मंजूरी दी गई है। हालांकि नई जातियों की सूची सरकार ने अभी तक सार्वजनिक नहीं की है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूर किया है। नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लासेज (एनसीबीसी) ने 8 राज्यों (असम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड) में कुल 28 बदलाव किए जाने की सिफारिश की थी।

एनसीबीसी की केंद्रीय सूची में किए गए 28 संशोधनों में से 15 नई प्रविष्टियां हैं। 9 समानार्थक शब्द हैं या फिर सूची में पहले से मौजूद जातियों की उप जातियां हैं। जबकि चार करेक्शन हैं। इस बीच, केंद्र सरकार ओबीसी में क्रीमीलेयर के मानकों में ढील देने पर भी विचार कर रही है।

ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल में केंद्र की ओबीसी लिस्ट में नई जातियों को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

Tags:    

Similar News