व्यापमं: CBI तलाश रही बिहार के 5,500 मेडिकल स्टूडेंट्स को, ये 'इंजन' के नाम से देते थे परीक्षा

Update:2016-12-08 15:18 IST

मुजफ्फरपुर: मध्य प्रदेश के व्यापमं (व्यावसायिक परीक्षा मंडल) घोटाले के तार बिहार के मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) समेत बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों से जुड़ते नजर आ रहे हैं। सीबीआई इस घोटाले से जुड़े तार को लेकर एसकेएमसीएच के 103 सहित बिहार के करीब 5,500 छात्रों की तलाश कर रही है।

बताया जा रहा है कि इस घोटाला में परीक्षार्थी दो कोड नाम 'बोगी' और 'इंजन' का इस्तेमाल करते थे। परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों काे 'बोगी', जबकि फर्जी परीक्षार्थियों को 'इंजन' कहा जाता था। इस मामले के जांच अधिकारी सीबीआई के पुलिस उपाधीक्षक आरके दास के पत्र से इसका खुलासा हुआ है।

सीबीआई ने सौंपे 103 छात्रों से जुड़े सबूत

इस संबंध में सीबीआई ने एसकेएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ. विकास कुमार को 103 मेडिकल स्टूडेंट्स की तस्वीरें, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान भेजे हैं। सीबीआई को अंदेशा है कि वे सभी मध्यप्रदेश की मेडिकल प्रवेश परीक्षा (पीएमटी) में दूसरों की जगह शामिल हुए थे।

नोटिस बोर्ड पर चिपकाई जाए छात्रों की तस्वीर

सीबीआई ने एसकेएमसीएच के प्रिंसिपल से जानकारी मांगी है कि 'क्या ये छात्र अब भी एसकेएमसीएच में पढ़ाई कर रहे हैं। यदि पूर्व में भी यहां के स्टूडेंट रहे हों तो यह जानकारी भी भेजी जाए। इसके अलावा सभी की तस्वीर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के नोटिस बोर्ड पर भी चिपकाई जाए, ताकि अन्य डॉक्टर और कर्मी उनकी पहचानकर जानकारी दे सकें।' जानकारी के अनुसार वे सभी साल 2013 के छात्र हैं।

कई बार एसकेएमसीएच आ चुके हैं अधिकारी

व्यापमं घोटाले की जांच को लेकर साल 2013 के बाद से एसकेएमसीएच में कई बार मध्यप्रदेश से अधिकारी आ चुके हैं। कई छात्रों के बारे में जानकारी भी मांगी गई थी। वर्ष 2015 के फरवरी में कार्यालय सहायक एसटीएफ मध्य प्रदेश भोपाल से निर्गत पत्र प्राचार्य को सौंपा गया था। इसके बाद अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी यह पत्र पहुंचने की बात सामने आई थी।

Tags:    

Similar News