Delhi: दिल्ली में मतदान को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद, 60 हजार जवानों की ड्यूटी, चुनाव प्रचार के दौरान छाए रहे ये मुद्दे

Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की सभी 7 सीटों पर आज छठें चरण के तहत मतदान के लिए चुनाव प्रचार थम गया। इन सीटों पर सुरक्षा के पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। 60 हजार से अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-23 16:44 GMT

Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में लोकसभा की सभी 7 सीटों पर चुनाव छठें चरण के तहत 25 मई को होनी है। आज इन सीटों पर प्रचार थम गया। 25 मई को होने वाले मतदान को लेकर इलेक्शन कमीशन ने तैयारी पूरी कर ली है। दिल्ली में पुलिस और सुरक्षाबलों के करीब 60,000 जवानों की तैनाती की गई है। इनमें पैरामिलिट्री फोर्सेस की 51 कंपनियां, उत्तराखंड, राजस्थान और एमपी के 13,500 होम गार्ड शामिल हैं। साथ ही राजधानी दिल्ली में वोटिंग के दौरान ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी रखी जाएगी। दिल्ली की जिन 7 सीटों पर 25 मई को चुनाव होने हैं, उनमें पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और चांदनी चौक शामिल हैं।

दिल्ली में मतदान के लिए सुरक्षा चाक चौबंद

इलेक्शन सेल के पुलिस डिप्टी कमिश्नर संजय सहरावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि राजधानी दिल्ली में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए व्यवस्था पूरी कर ली गई है। संजय सहरावत के अनुसार, वोटिंग के दिन दिल्ली में लगभग 60,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनात होगी और उनमें से कम से कम 33,000 कर्मी पोलिंग बूथों की सुरक्षा में होंगे। बता दें, दिल्ली में कुल 2,628 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 429 संवेदनशील हैं।

ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

पुलिस अधिकारी संजय सहरावत ने कहा कि संवेदनशील पोलिंग बूथों पर पर ड्रोन और सीसीटीवी की मदद से नजर रखी जाएगी। साथ ही अतिरिक्त अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस, दिल्ली पुलिस की पीसीआर यूनिट भी अपने-अपने इलाकों में नजर रखेगी।

दिल्ली की सात सीटों पर ये रहे चुनावी मुद्दे

1. उत्तर पूर्व दिल्ली सीट

उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा ने अपने दो बार के सांसद मनोज तिवारी पर एक बार फिर से भरोसा जताते हुए चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से कन्हैया कुमार चुनाव लड़ रहे हैं। दिल्ली की इस लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प है क्योंकि यहां दो पूर्वांचलियों के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलने वाली है। चुनाव प्रचार के दौरान उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में कनेक्टिविटी और जाम की समस्या के साथ ही साफ-सफाई, पार्किंग, चिकित्सा, शिक्षा, कानून-व्यवस्था और सीवर जैसे मुद्दे खूब उठे।

2. नई दिल्ली

इस सीट पर लड़ाई काफी दिलचस्प है। यहां इस बार दो वकीलों के बीच सीधी टक्कर है। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी और पेशे से वकील बांसुरी स्वराज इस सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। वहीं इंडिया गठबंधन की ओर से आम आदमी पार्टी ने भी वकील सोमनाथ भारती को उम्मीदवार बनाया है। खास बात यह है कि दोनों उम्मीदवारों का यह पहला लोकसभा चुनाव है। नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में इस बार व्यापारियों की समस्याओं के साथ पानी, सीवर और पार्किंग के मुद्दे चुनाव प्रचार के दौरान हावी नजर आए।

3. उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट

दिल्ली की उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा ने योगेंद्र चंदोलिया को प्रत्याशी बनाया है। इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के हिस्से में यह सीट है। कांग्रेस की टिकट से इस सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री उदित राज चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग चुनावी मुद्दे देखने को मिले। कहीं व्यापारियों की समस्या, कहीं जलजमाव की समस्या, कहीं कच्ची कॉलोनियों को नियमित करना, ग्रामीण इलाकों में कनेक्टिविटी और मेट्रो के साथ ही कॉलेज की स्थापना और जमीन का सर्कल रेट भी चुनावी मुद्दा बना।

4. पूर्वी दिल्ली

पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा ने हर्ष मल्होत्रा को प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा का मुकाबला आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कुमार से है। बता दें, कुलदीप कोंडली विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। पूर्वी दिल्ली सीट पर हर बार की तरह इस बार भी गाजीपुर लैंडफिल साइट का मुद्दा जोरों पर रहा। इस लोकसभा क्षेत्र में बिजली, पीने का साफ पानी, परिवहन और सड़कें भी चुनावी मुद्दा बने।

5. दक्षिणी दिल्ली

इस लोकसभा सीट से भाजपा ने रामवीर सिंह बिधूड़ी को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं इंडिया ब्लॉक की ओर से आम आदमी पार्टी के सही राम पहलवान पर दांव लगाया है। इस लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान पेयजल के साथ ही सीवर, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था और कच्ची कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव भी मुद्दा बने।

6. पश्चिमी दिल्ली

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पूर्व सांसद महाबल मिश्रा और भाजपा प्रत्याशी कमलजीत सेहरावत के बीच है। चुनाव प्रचार के दौरान इलाके में पानी और सीवर के साथ ही कनेक्टिविटी का मुद्दा छाया रहा।

7. चांदनी चौक

चांदनी चौक लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार नए चेहरे प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है। बीजेपी के प्रवीण के खिलाफ विपक्षी इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने जयप्रकाश अग्रवाल को। चांदनी चौक में प्रचार के दौरान स्थानीय मुद्दे अधिक हावी नजर आए। बिजली और पानी के साथ ही तारों के जंजाल का मुद्दा छाया रहा।

Tags:    

Similar News