Kainchi Dham Mela: कैंची धाम की छटा निराली, हजारों की संख्या में दर्शन करने पहुंचे भक्त, स्थापना दिवस पर जानिए कौन हैं नीम करोली बाबा

Kainchi Dham Mela: आज उत्तराखंड के नैनीताल स्थित कैंची धाम मंदिर का 60वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर कैंची धाम में भव्य मेला लगा है। हजारों की संख्या में भक्त बाबा का दर्शन करने पहुंचे हैं। आइए, इस अवसर पर जानते हैं कौन हैं नीम करोली बाबा।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-15 07:24 GMT

Kainchi Dham Mela: उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित नीम करोली बाबा का प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर आज सज धज कर तैयार है। आज यानी 15 जून को कैंची धाम के 60वां स्थापना दिवस है। इस दिन को बेहद उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। देश दुनिया के कोने-कोने से बाबा का दर्शन करने लोग आज कैंची धाम पहुंचे हैं। सुबह से ही मंदिर के बाहर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं। आज के इस अवसर पर मंदिर में भंडारे का आयोजन किया जाता है। नीम करोली बाबा की ख्याति देश-विदेश तक फैली हुई है। नैनीताल के भवाली के पास कैंची धाम आश्रम की स्थापना हनुमान भक्त बाबा नीम करोली ने की थी। नीम करोली बाबा के अनुयाई दुनिया भर में हैं। 

मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स भी हैं बाबा के भक्त

बाबा की ख्याति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश दुनिया में सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भी बाबा में आस्था रखते हैं और उनके दरबार पर माथा टेकने आते हैं। ऐसे में आइए आज नीम करोली बाबा का कैंची धाम मंदिर के 60वें स्थापना दिवस पर नीम करोली बाबा के बारे में विस्तार जानते हैं। 15 जून के दिन मालपुए का भंडारा किए जाने की परंपरा बाबा के समय से ही चली आ रही है। इस बार कैंची धाम मेला में लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए प्रशासन ने भवाली से कैंची धाम तक शटल सेवा शुरू की है। हाईवे के रूट को डायवर्ट कर दिया गया है। प्रशासन ने जगह-जगह पर नोडल अधिकारी तैनात कर दिए है।

कौन हैं नीम करोली बाबा?

नीम करोली बाबा 20वीं सदी के महान संतों में शामिल हैं। उन्हें कलयुग में हनुमान जी का अवतार बताया जाता है। बाबा नीम करोली का जन्म उत्तर प्रदेश के अकबरपुर में साल 1900 के आसपास हुआ था। नीम करोली बाबा बजरंगबली के बहुत बड़े भक्त थे। नीम करोली बाबा का शुरुआती व असली नाम लक्ष्मण नारायण शर्मा था। वह धनी ब्राह्मण परिवार से आते थे। मान्यताओं के अनुसार, नीम करोली बाबा को कलयुग में हनुमान जी का अवतार बताया गया है। नीम करोली बाबा को कई नामों से जाना जाता है। उन नामों में लक्ष्मण दास, नीम करोली बाबा, तिकोनिया वाले बाबा और तलईया बाबा जैसे नाम शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, नीम करोली बाबा के माता-पिता ने उनकी शादी 11 वर्ष की उम्र में कर दी थी। लेकिन, उन्होंने साधु बनने की इच्छा से अपना घर त्याग दिया था। नीम करोली बाबा के पिता उनके इस फैसले के खिलाफ थे। इसके बाद उन्होंने भक्ति में डूबकर भी अपना गृहस्थ जीवन जीना शुरू किया।

हर साल लगता है कैंची धाम मेला

आज यानी 15 जून को हर साल यहां कैंची धाम मंदिर के स्थापना दिवस के अवसर पर भव्य मेला लगता है। इस मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु नीम करोली बाबा के दर्शन करने पहुंचते हैं। इस दिन यहां कई भंडारे चलते हैं। पूरे कैंची धाम में एक विशेष रौनक देखने को मिलती है। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में मांगी हर मुराद नीम करोली बाबा पूरी करते हैं।

Tags:    

Similar News