Aadhaar Card Update: अपडेट करवा लें आधार कार्ड में ये जानकारी, वरना नहीं मिलेगा किसी भी योजना का लाभ

Aadhaar Card Update: यूआईडीएआई ने कहा कि यदि आपको सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है तो आधार कार्ड में POI प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और POA प्रूफ ऑफ ऐड्रेस हमेशा अपडेट रखें।

Report :  Jugul Kishor
Update:2022-12-10 11:53 IST

आधार कार्ड (फोटो-सोशल मीडिया)

Aadhaar Card Update: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड अपडेट करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे। यूआईडीएआई ने कहा कि यदि आपको सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है तो आधार कार्ड में POI प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और POA प्रूफ ऑफ ऐड्रेस हमेशा अपडेट रखें। ऐसे में यदि अगर आपका POI और POA अपडेट नहीं है तो उसे अश्वय अपडेट करवा लें। आधार में आप किसी भी साइबर कैफे में जाकर आनलाइन अपडेट करवा सकते हैं। आधार कार्ड में POI और POA अपडेट करवाने के लिए 25 रुपये फीस देने होगी। यदि अगर आप आफलाइन अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये देने होंगे।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से 1 जुलाई 2022 को जारी सूचना के अनुसार आधार कार्ड में POI प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी अपडेट करवाने के लिए ऐसे डाक्यूमेंट की जरुरत होती है जिसमें नाम और फोटो हो। पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म्स लाइसेंस, बैंक पासबुक, मैरिज सर्टिफिकेट से आप POI अपडेट करवा सकते हैं। इसके अलावा POA प्रूफ ऑफ ऐड्रेस अपडेट करवाने के लिए ऐसे डाक्यूमेंट की जरुरत होती है जिसमें आपका नाम और पता हो।

आधार कार्ड में नाम, पता और बायोमेट्रिक चेंज करने के लिए लगेगा शुल्क

आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल बदलने के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे। इसके अलावा बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आपको 100 रुपये देना होगा। आप आनलाइन भी नाम पता अपडेट करवा सकते हैं लेकिन बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र में जाना होगा।  

Tags:    

Similar News