Aaj ka Mausam: भीषण गर्मी से अभी राहत नहीं, यूपी सहित कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

Aaj ka Mausam: उत्तर प्रदेश में गुरुवार को कुछ स्थानों पर गर्म तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने झारखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गंगेय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में भी हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-06-13 01:41 GMT

भीषण गर्मी से अभी राहत नहीं, यूपी सहित कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट: Photo- Social Media

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश समेत देश के अधिकतर राज्यों को अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अभी चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की अनुमान है। गुरुवार को यूपी के अधिकतर जिलों में तेज गर्म हवाएं चलेंगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतर जिलों में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा सकती है। वहीं भीषण गर्मी से लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

यूपी के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, बांदा, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, जालौन, बराबंकी, बहराइच, गोडा, सीतापुर सहित कई जिलों में दिन में 20 से 30 किलोमीटर की स्पीड से गर्म हवाएं चलने का अनुमान है। इससे लोगों को गर्मी से भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 18 जून से बारिश होने की संभावना है। बुधवार को लखनऊ समेत यूपी के अधिकतर जिलों में भीषण गर्मी का सितम जारी रहा। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

अन्य राज्यों में भी अलर्ट

भीषण गर्मी की चपेट में केवल यूपी ही नहीं है बल्कि झारखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गंगेय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में भीषण गर्मी का सितम जारी है। इन राज्यों के अधिकतर जिलों में 13 जून को हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। इन राज्यों में भी तापमान में वृद्धि और गर्म हवाओं के चलते लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

सावधानी और बचाव के उपाय

हाइड्रेटेड रहें

-पानी और तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। अ

बाहर जाने से बचें-

-बाहर जाने से बचें खासकर दोपहर के समय जब तापमान सबसे अधिक होता है तो उस समय बिल्कुल भी घर से बाहर ना जाएं।

हल्के और ढीले कपड़े पहनें

कपड़े आपके शरीर को ठंडा रखने में काफी मदद करते हैं। इस भीषण गर्मी में हल्के और ढीले कपड़े पहने। मदद करते हैं।

सूरज से बचाव

धूप में निकलते समय अपने सिर को ढककर रखें और सनस्क्रीन का उपयोग करें।

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने सभी भीषण गर्मी से प्रभावित राज्यों के निवासियों को सलाह दी है कि वे मौसम के बदलाव पर नजर रखें और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें।

उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में 13 जून 2024 को हीटवेव की स्थिति को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, यह लू की स्थिति कुछ दिनों तक बनी रह सकती है, इसलिए सभी लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक उपाय करने की सलाह दी जाती है। 

Tags:    

Similar News