Delhi Politics: पहले CM का ऐलान, फिर केजरीवाल का होगा इस्तीफा

Delhi Politics: आम आमदी पार्टी के विधायक दल की आज बैठक बुलाई गई है, जिसमें नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा और उसके बाद अरविंद केजरीवाल चाढ़े चार बजे एलजी से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

Report :  Network
Update:2024-09-17 08:53 IST

Arvind Kejriwal (Pic:Social Media)

Delhi Politics:17 सितंबर यानी मंगलवार का दिन आम आदमी पार्टी के साथ-साथ दिल्ली के लोगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। आज दिल्ली को जहां नया मुख्यमंत्री मिलने वाला है तो वहीं अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले हैं। मंगलवार को आम आदमी पार्टी ने विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक 11 बजे से शुरू होगी। इस बैठक में ही दिल्ली के नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा। उसके बाद अरविंद केजरीवाल दिल्ली के उप राज्यपाल से मिलेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इसके तुरंत बाद नई सरकार बनाने के लिए विधायक दल के चुने गए नेता द्वारा दावा पेश किया जाएगा।

आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक 11 बजे से शुरू होगी। बैठक में पार्टी के सभी विधायकों को शामिल रहने को कहा गया है। इसी बैठक में विधायक दल का नेता चुनाव सर्वसम्मति से किया जाएगा और विधायक दल का नेता ही दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री होगा। मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान के बाद अरविंद केजरीवाल शाम को साढ़े चार बजे उप राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा उन्हें सौंपेंगे।

विधायक दल की बैठक में होगा फैसला

बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा करेंगे। नए सीएम के नाम को लेकर सोमवार को राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षा में हुई थी। जिसमें केजरीवाल ने अपने कैबिनेट के सभी मंत्रियों से दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अलग-अलग चर्चा की।

ये नाम हैं दौड़ में

दिल्ली के नए मुख्यमंत्री को लेकर वैसे तो कई नाम चर्चा में हैं, लेकिन उसमें सबसे आगे जो नाम है वह आतिशी का है। वह दिल्ली सरकार में मंत्री हैं। उसके बाद सुनीता केजरीवाल का नाम मुख्यमंत्री के दौड़ में शामिल बताया जा रहा है। मंत्री सौरभ भारद्वाज और गोपाल राय का नाम भी मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल बताया जा रहा है। अब दिल्ली का नया मुख्यमंत्री कौन होगा यह तो विधायक दल की बैठक के बाद की पता चल पाएगा।

Tags:    

Similar News