AAP National Party Status: आप राष्ट्रीय पार्टी बनने की ओर, इन शर्तों को करना पड़ता है पूरा

AAP National Party Status: आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने की ओर बड़ा कदम बढ़ा दिया है। शुरूआती रूझानों के मुताबिक,पार्टी को गुजरात में 14 प्रतिशत के आसपास वोट मिलते नजर आ रहे हैं।

Update: 2022-12-08 07:21 GMT

AAP Recommended as National Party (Image: Social Media) 

AAP National Party Status: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने की ओर बड़ा कदम बढ़ा दिया है। शुरूआती रूझानों के मुताबिक,पार्टी को गुजरात में 14 प्रतिशत के आसपास वोट मिलते नजर आ रहे हैं। आप 6-7 सीटों पर आगे चल रही है। अगर गुजरात में पार्टी का खाता खुलता है तो दिल्ली,पंजाब और गोवा के बाद यह चौथा राज्य होगा, जहां उसके विधायक होंगे। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलना लगभग तय है।

सुबह ही लग गए थे पोस्टर्स

एमसीडी में मिली जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को शायद पहले से ही पता था कि उनकी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलना लगभग तय है। इसलिए उन्होंने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नतीजों की परवाह किए बगैर आज सुबह ही अपने दफ्तर में एक खास पोस्टर लगा दिया। जिसमें लिखा है - 'आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी बनने पर सभी देशवासियों को बधाई।'

राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए जरूरी शर्त

संविधान विशेषज्ञ डॉक्टर सुभाष कश्यप के अनुसार, चुनाव आयोग ने किसी भी राजनीतिक दल को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए तीन मुख्य शर्तें तय की हैं। इन शर्तों में कम से कम एक शर्त को पूरा करना जरूरी होता है।

पहली शर्त – अगर कोई दल 4 लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा या विधानसभा चुनाव में चार राज्यों में 6 प्रतिशत वोट हासिल करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल सकता है।

दूसरी शर्त – तीन अलग-अलग राज्यों में किसी दल के पास अगर 11 लोकसभा सीटें हैं तो वह राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने का पात्र है।

तीसरी शर्त – कोई भी दल जिसे चार राज्यों में क्षेत्रीय दल का दर्जा हासिल है उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त हो सकता है।

बता दें कि देश में अभी सात राष्ट्रीय दल हैं। कांग्रेस, बीजेपी, बीएसपी, टीएमसी, एनसीपी, सीपीआई और सीपीएम। गुजरात से आए अब तक के रूझान ने इस क्लब में आठवें राष्ट्रीय दल के रूप में आम आदमी पार्टी के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। 

Tags:    

Similar News